हरियाणा में मिठाई के साथ डब्बा भी तौला तो लगेगा 5 हज़ार जुर्माना

गुरुग्राम : हरियाणा में मिठाई के साथ डब्बा भी तौला तो मिठाई वाले पर 5 हज़ार का जुर्माना लगेगा| जी हाँ अगर आपको भी दुकानदार गत्ते के डिब्बे के साथ मिठाई तौल कर देता है तो आप इसकी शिकायत टोल फ्री नंबर 18001802087 पर कर सकते हैं। इसके अलावा, भी मिलावट व कम तौल की कंप्लेंट यहां की जा सकती है। फिलहाल तो माप तौल विभाग ने मिठाई की दुकानों में छापेमारी करने के लिए प्लान तैयार किया है। सूत्रों की मानें तो विभागीय टीम फर्जी ग्राहक बन दुकान में जाकर जांच करेगी। कमी पाए जाने पर दुकानदार पर जुर्माना लगाया जाएगा। यह जुर्माना 5 हजार या फिर इससे अधिक भी हो सकता है।
अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल मापतौल से संबंधित विभाग के पास कोई शिकायत भी नहीं मिली है। काफी दुकानों पर देखा जाता है कि जितनी महंगी मिठाई होती है, उतना ही डिब्बे का मूल्य लगता है। यह खेल काफी समय से चलता आया है, लेकिन फेस्टिवल सीजन में मिठाई की मांग बढ़ने पर मिठाई के साथ डिब्बे का वजन तौले जाने की संभावना बढ़ जाती है।
कहा जाए तो डिब्बे का वजन अगर 50 से 100 ग्राम है तो ग्राहक को इतनी ही मिठाई कम मिलती है। मापतौल विभाग के अधिकारी दीपक ने बताया कि मिठाइयों के साथ डिब्बों का वजन नहीं तौला जाना चाहिए। अगर कोई कम तौलता है तो उसकी शिकायत इस इ-मेल ddconumerhelpline.hry@gmail.com पर भी की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *