विधानसभा में गूंजा निकिता हत्याकांड

चंडीगढ़ : बल्लबगढ़ में छात्रा नितिका तोमर मर्डर केस की गूंज शुक्रवार को विधानसभा के मानसून सत्र में सुनने को मिली। एनआईटी से कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जरिये यह मुद्दा सदन में उठाया। गृह मंत्री अनिल विज ने इस बारे में सरकार का पक्ष रखा। उन्होंने दोहराया कि इस मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट में होगी। साथ ही, एसआईटी इस मामले की जांच लव जेहाद एंगल से भी कर रही है, लेकिन ये बात जुदा है कि एसआईटी की और से पेश की गयी चार्ज शीट में लव जेहाद का जिक्र तक नहीं है।
मेवात के तौसीफ खान व अन्य ने दिन दहाड़े अपहरण का प्रयास किया गया। नितिका तोमर की इसके बाद हत्या कर दी गई। नीरज ने कहा कि इस जघन्य हत्या से पूरे देश में रोष है। महिलाओं पर रोजाना अत्याचार हो रहे हैं। विज ने कहा कि 26 अक्टूबर को साढ़े तीन बजे नितिका तोमर की हत्या की गई। मामले में एफआईआर दर्ज की गई, तौफीक को उसी दिन गिरफ्तार किया गया, जबकि दूसरे आरोपी को अगले दिन गिरफ्तार किया गया। घटना में इस्तेमाल की गई कार भी पुलिस बरामद कर चुकी है।
इस मामले में पुलिस द्वारा चार्जशीट कोर्ट में दाखिल की जा चुकी है। इस मामले की सुनवाई भी फास्ट ट्रैक कोर्ट में होगी। प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़ने के विपक्ष के आरोपों को नकारते हुए विज ने कहा कि सरकार द्वारा 2019 से चिह्नित अपराध योजना लागू की गई। इस मामले को इसी योजना में लागू किया गया है। कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा ने आरोप लगाया कि 2018 में अपहरण के मामले में एक बड़े पुलिस अधिकारी का नाम भी इसमें आया है।
ऐसे में इसकी जांच किसी वरिष्ठ अधिकारी से करवाई जानी चाहिए। नीरज ने कहा कि सरकार ने वादा किया था कि स्कूल की बसें लगाएंगे, दिक्कत नहीं होगी। हरियाणा में 65 हजार पुलिस कर्मियों का बल है। अधिकांश मंत्रियों व अधिकारियों की ड्यूटी में लगे हैं, जबकि आम लोगों व बेटियों की सुरक्षा के लिए पुलिस बल की कमी है।
शर्मा ने भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष ओपी धनखड़ को घेरते हुए कहा कि बरोदा उपचुनाव में भाजपा ने कहा कि नितिका को सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि हमारी बहन व बेटियां एक-एक वोट भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में दें। ऐसा करना कतई ठीक नहीं है। इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला ने महिला पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़ाने की मांग उठाई। उन्होंने कहा कि दूसरे गांव तक पढ़ने जाने वाली बेटियों को सुरक्षा मिले। तोशाम विधायक किरण चौधरी ने 12 साल तक की बच्चियों के साथ हुए रेप के मामलों को सदन में उठाया।
उन्होंने विज ने ऐसी बच्चियों की संख्या पूछी। विज ने कहा कि 1091 नंबर पर शिकायत करने पर तुरंत कार्रवाई होती है। अब तक 216300 महिलाओं ने दुर्गा शक्ति एप को डाउनलोड किया है। कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा के सवाल के जवाब में गृह मंत्री ने कहा कि लव जिहाद को लेकर इन मामलों की जांच की जाए। विज ने सदन में कहा कि 2018 में आरोपी तौसीफ ने नितिका के साथ इस तरह की हरकत की थी। सदन का एक सदस्य भी आरोपी का साथ दे रहा था। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा ने कहा कि कांग्रेस के किसी सदस्य ने साथ नहीं दिया। गृह मंत्री ने कहा कि 2018 से जांच कराई जाएगी। तब हुए अपहरण के मामले की जांच की जाएगी, उसे खुलवाया जाएगा। पीड़ित परिवार को सुरक्षा मुहैया कराई है। निकिता के भाई को गन का लाइसेंस दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *