हरियाणा दिवस पर गुरुग्राम को मिली यू-टर्न फ्लाईओवर की सौगात

गुरुग्राम : हरियाणा दिवस पर मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने साइबर सिटी को लगभग 52 करोड़ रुपये की लागत से बनाए गए यू-टर्न फ्लाईओवर की सौगात दी। उन्होंने रविवार दोपहर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम शंकर चौक के नजदीक बनाए गए यू-टर्न फ्लाईओवर का उद्घाटन किया। इससे न केवल शंकर चौक व आसपास ट्रैफिक का दबाव कम हो जाएगा बल्कि उद्योग विहार एवं साइबर सिटी के इलाके के लोगों को विशेष लाभ होगा। दोनों इलाकों की कंपनियों व अन्य प्रतिष्ठानों में लाखों लोग काम करते हैं। आसपास के इलाकों में प्रदूषण का स्तर भी कम होगा। अनुमान के मुताबिक फिलहाल प्रतिदिन औसतन 15 से 16 हजार वाहन यू-टर्न फ्लाईओवर का उपयोग करेंगे।
उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि एक-एक करके गुरुग्राम की ट्रैफिक जाम से संबंधित समस्याओं को हल किया जा रहा है। पहले इफको चौक, सिग्नेचर टावर चौक और राजीव चौक को ट्रैफिक जाम से मुक्त किया गया। उसके बाद हीरो होंडा चौक पर फ्लाईओवर एवं अंडरपास का निर्माण कराया गया। अब शंकर चौक व आसपास के इलाके को जाम मुक्त किया गया है।
एक्सप्रेस-वे पर एंबियंस मॉल के नजदीक भी चार लेन का यू-टर्न अंडरपास बनाया जा रहा है। इसके बनने से गुरुग्राम के लोगों को एंबियंस मॉल या साइबर सिटी की तरफ जाने के लिए दिल्ली के रजोकरी फ्लाईओवर से यू-टर्न लेना नहीं पड़ेगा। शंकर चौक के नजदीक बनाए गए यू-टर्न फ्लाईओवर तथा एंबियंस मॉल के नजदीक बनाए जा रहे यू-टर्न अंडरपास, दोनों की कुल अनुमानित लागत 122 करोड़ 16 लाख रुपए है। पूरे प्रोजेक्ट की लागत का 75 फीसद एनएचएआइ व 25 फीसद प्रदेश सरकार वहन कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *