मानेसर में कूलर बनाने वाली फैक्ट्री में भीषण आग

गुरुग्राम: मानेसर में शुक्रवार को सेक्टर छह स्थित कूलर बनाने वाली एक फैक्ट्री के बेसमेंट में भीषण आग लग गई। हादसे में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन आग लगने से कंपनी के बेसमेंट में रखे हुए कूलर व कूलर बनाने का लाखों रुपये का सामान जलकर राख हो गया। आग बुझाने के लिए मौके पर शहर के दमकल केंद्रों के अलावा फरीदाबाद और रेवाड़ी से कुल 16 दमकल की गाड़ियां पहुंची थी। आग बुझाने में करीब पांच घंटे लग गए। अग्निशमन केंद्र के अधिकारियों के मुताबिक आग लगने के कारणों का फिलहाल पता नहीं लग पाया है।
सहायक मंडल अग्निशमन अधिकारी सत्यवान सामरीवाल ने बताया कि मानेसर सेक्टर छह के प्लाट नंबर 295 में कूलर बनाने की एक फैक्ट्री है। इस फैक्ट्री के बेसमेंट में सुबह 9 बजकर 40 मिनट पर आग लग गई। दमकल केंद्र को आग लगने की सूचना सवा दस बजे मिली थी। तुरंत मानेसर सेक्टर आठ स्थित दमकल केंद्र से आग बुझाने के लिए दमकल की गाड़ियां भेजी गईं। आग भीषण होने के कारण सेक्टर 29, उद्योग विहार, भीमनगर और सेक्टर 37 से कुल दस गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। इसके अलावा एक गाड़ी मारुति कंपनी व एक अन्य दमकल की गाड़ी होंडा कंपनी की ओर से आग बुझाने के लिए भेजी गई।
गुरुग्राम के दमकल केंद्रों से 12 गाड़ियां आग बुझाने में जुटीं, लेकिन आग पर तुरंत काबू पाने के लिए रेवाड़ी और फरीदाबाद के दमकल केंद्रों को भी सूचना दी गई। दोनों जगह से चार गाड़ियां मंगवाकर आग बुझाने में मदद ली गई। आग इतनी भीषण थी कि दूर-दूर तक इसका धुआं उठता हुआ नजर आया। बेसमेंट में आग ज्यादा फैलने के कारण आग बुझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। धुआं काफी ज्यादा फैल गया और आग की लपटों से बेसमेंट के घिरे होने के कारण दमकलकर्मियों को आग बुझाने में काफी परेशानी हुई। लगभग पांच घंटे बाद दोपहर में आग पर काबू पा लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *