गुरुग्राम के हीरो मोटो काॅर्प के प्लांट में एमरजेंसी, सफल रही माॅक ड्रिल

गुरुग्राम: जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण गुरूग्राम द्वारा आज सैक्टर-34 स्थित हीरो मोटो काॅर्प के प्लांट में औद्योगिक आपदा एमरजेंसी पर सफल माॅक ड्रिल आयोजित की गई जिसमें राष्ट्रीय आपदा राहत बल(एनडीआरएफ) की टीम ने औद्योगिक इकाई में गैस का रिसाव होने पर वहां पर फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के तौर तरीकों के बारे में बताया।
माॅक ड्रिल बुधवार को प्रातः ठीक 9 बजकर 45 मिनट पर शुरू हुई। उस समय हीरो मोटो काॅर्प के प्लांट में एमरजेंसी अलाॅर्म बजाया गया जिसमें सांकेतिक रूप से प्रोपेन गैस की छोटी व बड़ी दो पाइप लाइनों में लिकेज की स्थिति उत्पन्न की गई। छोटी पाइप लाइन में संाकेतिक लिकेज को हीरो मोटो काॅर्प की रेस्क्यू एंड कंट्रोल टीम ने पीपीई किट तथा हैलमेट पहनकर एहतियात बरतते हुए वाटर स्क्रीन बनाकर कंट्रोल कर लिया लेकिन बड़ी पाइप लाइन में सांकेतिक लिकेज उनसे ठीक नही हुई, अतः इस बारे में जिला प्रशासन को सूचित किया गया जहां से एनडीआरएफ गाजियाबाद को तुरंत मौके पर पहंुचने को कहा गया। इस बीच जिला प्रशासन की सूचना पर फायरब्रिगेड, स्वास्थ्य विभाग, राज्य आपदा प्रबंधन बल(एसडीआरएफ), सिविल डिफेंस, औद्योगिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा पुलिस विभाग की टीमें मौके पर पहंुच गई। हीरो मोटो काॅर्प प्लांट के भीतर भी बनाए गए स्टेजिंग एरिया में सभी संसाधन तथा बचाव उपकरण व मशीनरी एकत्रित की गई। इस ड्रिल के लिए प्लांट परिसर में ही एमरजेंसी आप्रेशन सैंटर भी बनाया गया था।
अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार के मार्गदर्शन में आयोजित इस माॅक ड्रिल में एनडीआरएफ की टीम ने गाजियाबाद से पहुंचकर हीरो मोटो काॅर्प प्लांट में बड़ी प्रोपेन गैस पाइप लाइन की सांकेतिक लिकेज का जायजा लिया और राहत कार्यों में जुट गई। इस टीम का नेतृत्व निरीक्षक आशीष पांडे कर रहे थे। टीम ने सबसे पहले प्रोपेन गैस के प्रभाव का अंाकलन किया क्योंकि यह गैस प्राकृतिक हवा से भारी होती है इसलिए लिकेज के बाद नीचे जमा हो जाती है और उसमें आग पकड़ने का खतरा रहता है। एनडीआरएफ की टीम द्वारा लिकेज पर काबू पाया गया और इस दौरान घायल मिले चार व्यक्तियों को वही प्लांट परिसर में बनाए गए अस्थाई मैडिकल पोस्ट में फस्र्ट ऐड देकर एंबुलेंस में स्थानीय नागरिक अस्पताल सैक्टर-10 में उपचार के लिए भेज दिया। इस सांकेतिक घटना में एक व्यक्ति पहले घायल हो गया था जिसे हीरो मोटो काॅर्प की टीम ने रेस्क्यू करते हुए अपने प्लांट के ही हैल्थ सैंटर में भेज दिया था। इस प्रकार इस घटना में पांच व्यक्ति घायल हुए ।
अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार ने बताया कि आज आयोजित माॅक ड्रिल का उद्देश्य हीरो मोटो काॅर्प सहित अन्य प्रशासनिक विभागों व एजेंसियों के बीच आपसी तालमेल का आंकलन करने के साथ साथ ऐसे बड़े उद्योगो में काम करने वाले कर्मियों को आपदा घटने पर सुरक्षित बाहर निकलने तथा स्थिति को नियंत्रित करने के बारे में प्रशिक्षित करना था। एनडीआरएफ की टीम ने राहत व बचाव कार्य करते हुए सुरक्षा प्रोटोकाॅल का पालन किया जिसके बारे में राज्य आपदा प्रबंधन बल के सदस्यों तथा अन्य संबंधित विभागों के प्रतिनिधियों को बताया गया। श्री पवार ने कहा कि लगभग एक घंटा चली माॅक ड्रिल हम सभी के लिए कुछ नया सीखने का अवसर थी और इससे अपनी आपदा से निपटने की तैयारियों का आंकलन भी हम सभी कर पाएं हैं। उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ के सहयोग से भविष्य में भी इस प्रकार की माॅक ड्रिल आयोजित होती रहेंगी ताकि कंपनियों के कार्यरत कर्मचारियों व आमजनता को ऐसी परिस्थितियों में स्वयं को बचाते हुए बचाव कार्यों के अंतर्गत दूसरो की मदद करने के तौर तरीकों से अवगत करवाया जा सके।
इस अवसर पर एसीपी संजीव सिंह व हीरा सिंह, गुरूग्राम के एसडीएम जितेन्द्र कुमार, तहसीलदार जिवेन्द्र मलिक, जिला राजस्व अधिकारी बस्तीराम, उप सिविल सर्जन डा. एम पी सिंह, हीरो मोटो काॅर्प कंपनी के सुरक्षा अधिकारी पी एस यादव, औद्योगिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग के उप-निदेशक रविन्द्र मलिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *