मानव आवाज संस्था ने विधि-विधान से कराई दो बेटियों की शादी

-विवाह कार्यक्रम में जैन समाज समेत अन्य संस्थाओं के लोगों ने भी किया सहयोग
-दोनों बेटियों को घरेलू उपयोग का सारा सामान उपहार स्वरूप दिया
गुरुग्राम: जैन बारादरी, श्री 1008 पाश्र्वनाथ दिगम्बर जैन मन्दिर में पाठशाला प्रणेता मुनि अनुमान सागर जी महाराज के सानिध्य व आशीर्वाद से मानव आवाज संस्था द्वारा रविवार को दो कन्याओं का विवाह किया गया। इसमें जैन समाज समेत कई समाजसेवी लोगों ने सहयोग करते हुए नवयुगलों को आशीर्वाद दिया।
मानव आवाज संस्था के संयोजक अभय जैन एडवोकेट ने कहा कि संतों के आशीर्वाद से यह सब संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि समाज को कुछ देने की परम्परा हमें संतों ने सिखाई है। उन्हीं की शिक्षाओं पर चलते हुए यह सब आयोजन किए जा रहे हैं। भविष्य में भी समाज सेवा के कार्यों को इसी तरह से गतिमान रखा जाएगा।
उन्होंने बताया कि राखी संग राजू और सुमन संग अनुज कुमार का विवाह पूरे विधि-विधान के साथ कराया गया है। जैन समाज के पुरुषों व महिलाओं ने दोनों तरफ के परिवारों के साथ मिलकर सभी रस्में पूरी करवाई। बैंड-बाजों के साथ दोनों दूल्हों की घोड़ी पर बारात निकाली गई। दोनों तरफ के परिवारजन, रिश्तेदार नाचते हुए यहां जैन बारादरी में बारात लेकर पहुंचे। जैन बारादरी के गेट पर ही दोनों की स्वागत रस्म की गई। मानव आवाज संस्था के सभी सदस्यों, जैन समाज के सदस्यों व अन्य सामाजिक संस्थाओं से आए लोगों में खुशी का उत्साह था। अपने परिवार की बेटी की शादी की तरह ही सभी इस शादी समारोह में शामिल हुए।
दूल्हे जब जैन बारादरी के वातानुकूलित हॉल में मंच पर पहुंचे तो उन पर पुष्प वर्षा की गई। फिर उनकी रिंग सेरेमनी और जयमाला की रस्म कराई गई। दोनों तरफ के परिजनों, रिश्तेदारों के अलावा आयोजकों की ओर से भी जयमाला कार्यक्रम में दोनों जोड़ों पर पुष्प वर्षा करके खुशियां मनाते हुए नवयुगलों को सुखमय वैवाहिक जीवन का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर बेहतर खान-पान का भी आयोजन किया गया। बारातियों का स्वागत अपने परिवार की शादी की तरह से किया गया। इस विवाह समारोह में अभय जैन एडवोकेट, मुकेश सिंघल, संदीप जैन, श्रेयांश जैन, संजय जैन, पीपी मेहता ने इस सामूहिक विवाह समारोह में अहम भूमिका निभाई। इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल, समाजसेवी बनवारी लाल सैनी, देवेंद्र जैन, श्रेयांस जैन, नरेश जैन, डा. वीके जैन, रिटायर्ड आईआरएस कल्याण सिंह शर्मा, एडवोकेट रविंद्र जैन, राकेश जैन, बिजय बोहरा, मुनेश जैन, विरेंद्र जैन, पूर्णचंद जैन, सुनील जैन, सचिन, संदीप जैन, देव जैन, विपिन जैन, राजीव जैन, पीपी मेहता, अशोक जैन, संदीप जैन, एमके लोढा, विजय वर्मा, गगन गोयल, बाली पंडित, संजय, मुकेश सिंघल, नरेश कालिंदी, महिलाओं की ओर से नीरा जैन, मंजू जैन, निर्मला जैन, निशि सिंघल, पूजा जैन, अर्चना जैन, प्रतिमा जैन, स्नेह गुप्ता, निशा गुप्ता, कविता सरकार का आयोजन में सहयोग रहा।
घरेलू उपयोग का दिया सारा सामान
दोनों जोड़ों को घरेलू उपयोग का सारा सामान दिया गया। इसके अलावा उन्हें ज्वैलरी भी उपहार स्वरूप दी गई। घरेलू सामान के रूप में अलमारी, दीवान बैड, संदूक, टेबल फैन, सीलिंग फैन, प्रैस, डिनर सेट, कंबल, अटेची, कुर्सी, मेज, सिलाई मशीन, दीवार घड़ी, एलईडी, मिक्सी, दुल्हा-दुल्हन की हाथ की घड़ी, 10 साड़ी, 4 लड़के के सूट आदि कपड़े दिए गए। ज्वैलरी में सोने का नाक का लॉन्ग, गले का सेट चांदी का गोल्ड प्लेटेड, मंगलसूत्र, कड़े, अंगूठी, पाजेब, बिछुए आदि सामान उपहार में दिया गया।