मानेसर इंटर स्कूल एसोसिएशन ने की सराहनीय पहल

मानेसर : ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली खेल प्रतिभा को बाहर लाने व युवा खिलाडियों को खेलों में आगे बढाने का लक्ष्य लेते हुए मानेसर इंटर स्कूल एसोसिएशन ने एक नई पहल की शुरूआत की है। एसेसिएशन का लक्ष्य है कि ग्रामीण क्षेत्रों में खेल प्रतिभा तो बहुत है लेकिन उन्हें मौका एवं अवसर न मिलने के कारण गंावों की प्रतिभा गंावों तक ही सीमित रहे जाती है इसलिए उन्होंने हर साल मानेसर में खेल प्रतियोगिता कराने का फैंसला लिया है जिसके तहत 12 नवंबर से 14 नवंबर तक ये प्रतियोगिताएं कराई गई जिसमे 9 स्कूलों से लगभग 700 बच्चों ने भाग लिया। भाग लेने वाले सभी बच्चों ने अच्छा खेल दिखाते हुए सभी का दिल जीतने के साथ-साथ इनामों पर भी कब्जा जमाया।
इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय कबड्डी टीम को गोल्ड मेडल दिलाने वाले एक कैप्टन अनूप यादव ने सभी बच्चों का हौंसला बढाते हुए कहा कि खेल हर छात्र-छात्रा के लिए जरूरी है, खेलों से जहां शारिरिक विकास होता है वही मानसिक विकास भी होता है इसके अलावा खेलों में भाग लेने वाले बच्चे अनेक प्रकार की बीमारियों से भी दूर रहते है इसलिए हर छात्र व छात्रा शिक्षा के साथ-साथ खेलों में भी बढचढ कर भाग ले। इस मौके पर अनूप यादव ने खेल मे जीतने वाले युवा खिलाडियों को सम्मानित व पुरूस्कार देते हुए उन्हें जीत की बधाई दी। वही बच्चों को बधाई एंव आशीर्वाद देने पहुंचे शिक्षाविद डा. अशोक दिवाकर, आईएएस नरेन्द्र यादव ने मानेसर इंटर स्कूल एसोसिएशन की पहल की सराहना करते हुए कहा कि एसोसिएशन ने जो पहल की है ये सदियों तक याद की जाएगी क्योकि इनकी मेहनत व लगन से जो बच्चे खेलों में आगे जाकर गंाव, जिला व प्रदेश का नाम रोशन करेगेंं इसलिए हर ग्रामीण इस तरह की पहल करे इससे जहां युवाओं में खेलों के प्रति लगन बढती है वही युवा बुराईयों से दूर रहते है क्योकि खेलों में भाग लेने वाले बच्चों के दिमाग में सिर्फ एक ही विचार होता है कि उन्हेें जीत दर्ज करनी है इसलिए वे बुराईयों से दूर रहकर अपने खेल पर फोकस करता है। उन्होंने कहा कि पहले एक कहावत थी पढोगों लिखोगों तो बनोगे नवाब, खेलोंगों तो होगेंं खराब लेकिन सरकारों ने अब उस कहावत को बदल दिया है, अब खेलों के माध्यम से भी खिलाडियों को क्लास वन व टू की नौकरियां मिल रही है।
मानेसर इंटर स्कूल एसोसिएशन के पदाधिकााियों ने मुख्य अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि इस एसोसिएशन का गठन करने के पीछे उनका एक ही मकसद है कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली खेल प्रतिभा को बाहर लाना क्योकि हमारा गुरूग्राम जिला हर प्रकार से सम्पन है, हमारे बच्चे भी हर क्षेत्र में आगे है लेकिन खेलों में पीछे क्यों है इस बात को ध्यान में रखते हुए हम सभी ने मिलकर इस एसोसिएशन का गठन किया है ताकि इसके सहारे से स्कूलों में पढने वाले छात्र-छात्राओं को खेलों के प्रति जागरूक किया जाए और उनके सपनों को साकार करें यही मानेसर इंटर स्कूल एसोसिएशन का लक्ष्य है।
इस अवसर पर राकेश कुमार, राकेश यादव, देवेंद्र यादव, रविंद्र यादव, विकास यादव, विनोद कुमार, देशराज, मोहित यादव, अधिवक्ता योग्य, व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे जिन्होंने इस प्रतियोगिता को सम्पन कराने में अपनी अहम भूमिका निभाई।