ग्रेडिड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान की उल्लंघना पर गुरुग्राम में 29 का चालान

-नगर निगम गुरुग्राम की टीमों ने निर्माण गतिविधियों में पर्यावरण नियमों की पालना नहीं करने वालों पर लगाया 7.25 लाख रुपए का जुर्माना
गुरुग्राम : पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम एवं नियंत्रण) प्राधिकरण द्वारा 15 अक्टूबर से लागू किए गए ग्रेडिड रेस्पांस एक्शन प्लान की पालना सुनिश्चित करवाने के लिए नगर निगम गुरुग्राम पूरी तरह से गम्भीर है। इसके तहत एक ओर जहां ग्रेप की अवहेलना करने वालों को दंडित किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए सड़कों एवं पेड़ों पर पानी का छिड़काव करने के साथ ही सफाई के लिए मेकेनिकल प्रणाली अपनाई जा रही है।
नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह के निर्देश पर गठित टीमें क्षेत्र में लगातार निगरानी कर रही हैं। टीमों द्वारा क्षेत्र में चल रही निर्माण साइटों का दौरा करते हुए पर्यावरण नियमों की अवहेलना पाए जाने पर 29 लोगों पर 7 लाख 25 हजार रुपए का जुर्माना किया गया तथा मौके पर ही निर्माण साइट तथा निर्माण सामग्री को कवर करवाया।
नगर निगम गुरुग्राम की अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर ने कहा कि ग्रेप की पालना सुनिश्चित करवाने के लिए नगर निगम गंभीर है। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि वे पर्यावरण प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियां न करें। निर्माण साईटों तथा निर्माण सामग्री को ढककर रखें। किसी भी प्रकार के कचरे में आग ना लगाएं। सार्वजनिक स्थानों पर कचरा और मलबा न डालें तथा निर्माण सामग्री को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाते समय ढककर ले जाएं। नगर निगम गुरुग्राम द्वारा इस बारे में सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। सड़कों व पेड़ों पर एसटीपी से ट्रिटिड पानी का छिड़काव लगातार जारी है तथा सड़कों की सफाई मेकेनिकल ढंग से की जा रही है, ताकि धूल न उड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *