तुरन्त पुलिस से सांझा करें अपराधों व अपराधियों की सूचना : विरेन्द्र विज

गुरुग्राम : श्री विरेन्द्र विज भा.पु.से. पुलिस उपायुक्त पूर्व, गुरुग्राम की अध्यक्षता में आज दिनाँक 21.06.2022 को DLF Ph-1 के कम्यूनिटी सेन्टर में RWA, DLF रेसिडेंशियल वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारी के साथ अपराधों की रोकथाम व उनके के पदाधिकारियों के साथ अपराधों का मूल्यांकन करके उनके निवारण/रोकथाम, अपराधियों की पहचान, आसपास में पनपने वाले अपराध व आपराधिक तत्वों तथा शहर में यातायात संचालन, कानून व्यवस्था एवंम शान्ति बनाए रखने के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा करके हुए निम्नलिखित विषयों पर चर्चा करते हुए उचित दिशा निर्देश दिए गए:-
श्रीमान् पुलिस आयुक्त पूर्व द्वारा मीटिंग में हाजिर सभी RWA, DLF रेसिडेंशियल वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ अपने विचार सांझा करते हुए उनके द्वारा मॉल्स के आसपास होने वाली वारदातों को रोकने के लिए गुरुग्राम पुलिस द्वारा मॉल्स के आसपास शांति व सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से पेट्रोलिंग करने तथा वहां पर पुलिसबल की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया गया।
श्रीमान् पुलिस उपायुक्त पूर्व महोदय, गुरुग्राम द्वारा मिटिंग में नशीले पदार्थ वा ड्रग्स से होने वाले दुष्प्रभाव को कम करने के लिए पुलिस का साथ देने बारे आग्रह किया तथा नशीले पदार्थ बेचने व सप्लाई करने वाले व्यक्तियों के बारे में पुलिस को इसकी जानकारी देने के बारे में निर्देश दिए गए।
श्रीमान् पुलिस उपायुक्त पूर्व महोदय, गुरुग्राम द्वारा मिटिंग में हाजिर सभी पुलिस अधिकारियों को दिशा-निर्देश/आदेश देते हुए कहा कि पुलिस RWA/सामाजिक संगठनों के साथ लगातार तालमेल करके उन्हें अपराधों व अपराधियों से अवगत कराने व इनकी सूचना तुरन्त पुलिस से साथ सांझा करने के लिए प्रेरित करती ताकि उनके माध्यम से अपराधों की रोकथाम व अपराधियों को काबू किया जा सके।
👉 इस मीटिंग के दौरान मौजूद संगठनों के पदाधिकारियों ने बताया के डी.एल.एफ.फेज-1 एच-ब्लॉक में देर रात्रि को बिल्डिंग मैटेरियल ट्राला गाड़ियों, बच्चों को नुकसान करके चली जाती है, जिनपर अंकुश लगवाने बारे निर्देश दिए गए।
👉 इस मीटिंग के दौरान मौजूद संगठनों के पदाधिकारियों ने बताया कि असामाजिक तत्वों द्वारा खाली प्लॉट्स व स्थानों पार्कों में गाड़ियां खड़ी करके शराब का सेवन करते है और आपराधिक वारदातें करते है, जिस पर श्रीमान पुलिस उपायुक्त द्वारा खाली प्लॉट्स व स्थानों को नियमित रूप से चेकिंग कराना सुनिश्चित किया और कहा कि यदि इस प्रकार की कोई भी घटना किसी के संज्ञान में आती है तो पुलिस को 112 पर कॉल करके अवश्य सूचित करें।
👉 श्रीमान पुलिस उपायुक्त महोदय ने सभी होटल्स, रेस्टोरेंट, PG सहित किरायेदारों की वेरिफिकेशन अवश्य कराने के दिशा-निर्देश दिए।
👉 घरेलू झगड़े, प्रोपर्टी डिस्प्यूट के अपराधों की सुलझाने में पुलिस का सहयोग करके न्यायसंगत कार्यवाही करवाने के सुझाव दिए गए।
👉 महिला,बच्चो व सीनियर सिटीजन्स के साथ होने वाले अपराधों की सूचना सूचना तुरन्त पुलिस को देने का सुझाव/निर्देश दिए गए।
👉 ऑटो रिक्शा चालकों द्वारा देहव्यापार के लिए देर रात को मॉल्स पब बार इत्यादि से अन्य स्थानों पर लड़कियों को सप्लाई करने पर अंकुश लगाने के आदेश दिए गए।
👉 गाँव बंधवाड़ी के मौजिज व्यक्तियों द्वारा गाँव में पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाने के लिए गए आग्रह पर गाँव बंधवाड़ी में पुलिस गस्त व पेट्रोलिंग बढ़ाने के निर्देश दिए गए।
👉 पासपोर्ट व पुलिस वेरिफिकेशन के लिए RWA व रेसिडेंस वेलफेयर एसोसिएशन के लोगो के साथ सम्पर्क करके वेरिफिकेशन करने के निर्देश दिए गए।
👉 घरों/मकान/दुकानों में चोरी, वाहन चोरी तथा छीनाझपटी के मामलों की रोकथाम व आरोपियों की पहचान करने के सम्बंध में विस्तापूर्वक चर्चा करते हुए विशेष उचित दिशा-निर्देश दिए गए।
👉 पुलिस उपायुक्त महोदय द्वारा अवगत कराते हुए कहा कि साईबर अपराधों के बचाव के लिए पुलिस द्वारा लोगों को समय समय पर जागरूक किया जाता है। अतः आप सामाजिक संगठन भी अपने आसपास के लोगों को समाज को साईबर अपराधों के बचाव के लिए जागरूक अवश्य करें।
▪️इस मीटिंग में श्री विरेन्द्र विज भा.पु.से. पुलिस उपयुक्त, गुरुग्राम, श्री संजीव बल्हारा ACP DLF, गुरुग्राम सहित थाना प्रबंधक डी.एल.एफ.फेज 01, उप निरक्षक रविंद्र चौंकी इंचार्ज, RWA, DLF रेसिडेंशियल वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारी उपस्थित रहे।