एम3एम फाउंडेशन ने निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए विकसित किया शैक्षिक बुनियादी ढांचा

-कक्षा में छात्रों को पढ़ने के लिए मेज, कुर्सियां और पीने का पानी तथा अध्ययन सामग्री और अन्य सामानों सहित सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हैं।
-गुरुग्राम में यह पहल फाउंडेशन के आईएमपावर प्रोग्राम का एक हिस्सा है, जिसका उद्घाटन ट्रस्टी डॉ. पायल कनोडिया द्वारा किया गया।
गुरुग्राम : गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक सबकी पहुँच हो इसके लिए एम3एम फाउंडेशन ने गुरुग्राम में निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित शैक्षिक बुनियादी ढांचा कक्षा विकसित की है। गुरुग्राम में यह इनफ्रास्ट्रक्चर, फाउंडेशन के आईएमपावर प्रोग्राम का एक हिस्सा है, जिसका उद्घाटन ट्रस्टी डॉ. पायल कनोडिया द्वारा किया गया, जिन्होंने बच्चों और उनके परिवारों से भी बातचीत की। फाउंडेशन का मानना है कि इस तरह के सकारात्मक प्रयास सभी तक प्रारंभिक और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने में काफी मददगार साबित होंगे। उद्घाटन समारोह में साइट प्रबंधक श्री परवीन सेहगल, शिक्षक, सरकारी अधिकारी, एएनएम कार्यकर्ता भी उपस्थित रहे।
एम3एम फाउंडेशन की ट्रस्टी डॉ. पायल कनोडिया ने कहा, “ एम3एम फाउंडेशन सभी उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और हाशिए पर खड़े बच्चों के बीच की खाई को कम करने की कोशिश कर रहा है। यह पहल इस बात का उदाहरण है कि कैसे हम रचनात्मकता, प्रतिभा और संसाधनों का उपयोग बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए कर सकते हैं जिनका उपयोग आसानी और सुरक्षा के साथ शिक्षा प्रदान करने के लिए किया जा सकता है। हम बच्चों को उनके सामाजिक, शारीरिक और संज्ञानात्मक विकास में मदद करने के लिए ऐसे प्रयास करते रहेंगे।“
पूरी तरह से सुसज्जित कक्षा में छात्रों को पढ़ने के लिए मेज, कुर्सियां और पीने का पानी तथा अध्ययन सामग्री और अन्य सामानों सहित सभी बुनियादी सुविधाओं हैं। फाउंडेशन यह सुनिश्चित कर रहा है कि ज्यादा से ज्यादा सुरक्षा के लिए कोविड से संबंधित सभी नियमों का सख्ती से पालन किया जाए।
डिजिटल शिक्षा की भूमिका को समझते हुए, जल्द ही इंटरनेट सुविधा, डिजिटल स्क्रीन आदि सुविधा प्रदान करके इसे स्मार्ट कक्षाओं में बदलने की भी योजना बनाया जा रहा है। गौरतलब यह है कि कैसे फाउंडेशन शिक्षा की बेहतर पहुंच प्रदान करने में संसाधनों की कमी से निपटने के लिए रचनात्मकता का उपयोग कर रहा है। कक्षा शुरू करने की यह रचनात्मक प्रयोग और पहल अपने आप में अनूठी है।
डॉ. कनोडिया आगे बताते हुए कहती हैं कि फाउंडेशन ग्रामीण जीवन शैली को बदलने के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा, आपदा प्रबंधन और सामाजिक-आर्थिक विकास पर मुख्य ध्यान देने के साथ समग्र विकास सुनिश्चित करने वाली परियोजनाओं को शुरू करके समाज के सभी वर्गों में विकास लाने के लिए प्रतिबद्ध है।