हरियाणा में क्रूर पति ने डेढ़ साल से टाॅयलेट में रखा पत्नी को बंद, अब हुई आजाद

पानीपत : हरियाणा के पानीपत में अमानवीयता की सारी हदें पार करने वाला के सनसनीखेज मामला उजागर हुआ है । क्रूर पति ने 35 साल की पत्नी काे डेढ़ साल से घर के टाॅयलेट में ही बंद रख रखा था। खाना-पीना भी कभी-कभी देता था, वाे भी टाॅयलेट में। 15 से 20 दिनाें में उसे एक बार टाॅयलेट से बाहर निकालते थे और कुछ कहे ताे मारपीट करके दाेबारा फिर उसे बंद कर देते थे। मामला पानीपत के रिसपुर गांव का है। मंगलवार काे एक गुप्ता सूचना पर महिला प्रोटेक्शन अधिकारी रजनी गुप्ता टीम के साथ पहुंची और महिला को इस बंधन से आजाद कराया।
पति घर में दाेस्ताें के साथ था। पत्नी के बारे में पूछा ताे उसने पहली मंजिल पर बने टाॅयलेट का दरवाजा खाेल पत्नी काे दिखाया। महिला की स्थिति दयनीय थी। महिला के पूरे बदन पर टाॅयलेट लगी थी। पति ने बताया कि उसकी मानसिक हालत खराब है। वह बार-बार शाैच कर देती है इसलिए उसे बंद रख रहे थे। प्रोटेक्शन अधिकारी ने महिला के पति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के लिए सनाैली थाने में शिकायत दी है। मामला एसपी के संज्ञान में भी लाया गया है। वहीं महिला का मेडिकल कराने के बाद उसे समालखा में उसकी मां के पास भेज दिया गया है। बुधवार को मानसिक रोग विशेषज्ञ से जांच कराई जाएगी।
प्रोटेक्शन अधिकारी ने बताया कि गुप्ता सूचना पर कार्रवाई की। महिला के शरीर पर शाैच लगी थी। हालत एकदम दयनीय थी। वह चलने फिरने की हालत में नहीं थी। पति का कहना था कि पत्नी की मानसिक हालत ठीक नहीं है, बार-बार शाैच करती है। इसलिए उसे टाॅयलेट में रख रहे थे। पड़ाेसियाें ने बताया कि महिला काे पति पीटता भी था। कभी-कभी उसे ही बाहर निकालते और फिर बंद कर देते थे। महिला काे दाे लाेगाें ने उठाकर बाहर निकाला। फिर उसे नहलाया गया और उसे खाने के बारे में पूछा। भूख इतनी लगी थी कि महिला ने दाे कप चाय पी और 8 राेटियां खा गई।
इस पूरे मामले में पति की भूमिका पर सवाल उठ रहा है। क्योंकि उसका कहना है कि पत्नी की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है। जबकि पत्नी सबको पहचान रही है। टीम ने पति से पूछा किस डाॅक्टर से इलाज कर रहा रहे और काेई मेेडिकल कागज है। ताे उसने मना कर दिया और कहा कि 3 साल पहले एक बार दिखाया था। जबकि महिला से कई सदस्याें के बारे में पूछा गया वह सबकाे पहचान रही थी। नाम भी जानती थी। महिला से टीम ने पूछा कि जब नहाते हैं ताे बालाें में क्या करते हैं ताे उसने बताया कि शैम्पू। महिला का मायके में सिर्फ मां है। पिता और भाई की माैत हाे चुकी है।
महिला की एक लड़की (15 साल), 11 और 13 साल के दाे लड़के हैं। लड़की 10वीं की छात्रा और बड़ा लड़का 8वीं में पढ़ता है। मां काे टाॅयलेट में बंद रखने पर उन्हाेंने कभी विराेध नहीं किया और न किसी काे बताया। प्रोटेक्शन अधिकारी ने कहा कि सीडब्ल्यूसी काे पत्र लिख दिया है। तीनाें बच्चाें की काउंसिलिंग कराई जाएगी आखिर बच्चे क्यों चुप थे।
प्रोटेक्शन अधिकारी ने कहा कि एक बार के लिए हम पति की भी बात मान ले कि महिला की मानसिक स्थिति खराब है। लेकिन उसे टाॅयलेट में रखना कहां का इलाज हुआ। तीन-तीन बच्चे हैं उनके साथ मिलकर पत्नी की सेवा करता। ये अपराध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *