हरियाणा में 1 मार्च से शुरू हो जाएंगी पहली व दूसरी की भी कक्षाएं !

चंडीगढ़ : हरियाणा के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 1 मार्च से पहली व दूसरी की कक्षाओं में भी पढ़ाई शुरू हो जाएगी। रोजाना सुबह दस बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक कक्षाएं लगेंगी। इससे पहले विभाग ने आज से तीसरी से पांचवींं तक की कक्षाएं शुरू करने के निर्देश दिए थे। राज्य में तीसरी से पांचवीं तक की कक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं।
आज तीसरी से पांचवी तक के बच्चे स्कूल में पहुंचे और बड़े ही उत्साहित दिखाई दे रहे थे। स्कूल के
मुखियाओं ने कोरोना महामारी से बचाव के लिए जारी सभी दिशा-निर्देशों का पालन कर छात्रों को उनकी कक्षाओं में प्रवेश कराया। इन छोटे बच्चों को स्कूल में छोडऩे के लिए उनके अभिभावक स्वयं स्कूल पहुंचे। अभिभावकों ने लिखित में स्कूल को अनुमति भी दी कि वे अपने बच्चों को पढ़ाई के लिए स्कूल भेज रहे हैं, उन्हें इसमें कोई आपत्ति नहीं है।
राजकीय माद्यमिक विद्यालय सैक्टर 4/7, गुरुग्राम की प्रधानाचार्या सुमनलता शर्मा ने बताया कि बुधवार को पहले दिन कक्षा 3 में 221 छात्रों में से 77 छात्र स्कूल पहुंचे। कक्षा 4 के 206 में से 66 छात्र व कक्षा 5 में 210 में 81 छात्र ही स्कूल पहुंचे। यानि कि बुधवार को पहले दिन छात्रों की उपस्थिति 35 प्रतिशत रही। इसी प्रकार निजी स्कूलों में छात्र पहुंचे। उनका कहना है कि इनकी कक्षाएं लगने का पहला दिन था। काफी बच्चों को कक्षा लगने की जानकारी भी नहीं थी। जैसे-जैसे बच्चों व अभिभावकों को कक्षाएं लगने की जानकारी मिल जाएगी, वैसे-वैसे छात्रों की संख्या में भी वृद्धि होनी शुरु हो जाएगी।
बता दें कि इससे पूर्व, प्रदेश में छठी से बारहवीं तक के स्कूलों को पहले ही दो चरणों में खोला जा चुका है। इसकेे बाद आज सेे तीसरी से पांचवीं तक की कक्षाएं व 1 मार्च से शिक्षा निदेशक ने पहली व दूसरी की कक्षाएं भी शुरू करने के लिखित आदेश जारी कर दिए हैं।
स्कूल आने के लिए बच्चों को माता-पिता की लिखित अनुमति लेनी अनिवार्य है। जो विद्यार्थी आनलाइन पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, उन्हें स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। स्कूलों में बच्चों और शिक्षकों को कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह पालन करना होगा। विद्यार्थियों व टीचरों की नियमित थर्मल स्कैनिंग होगी और अधिक तापमान पर उन्हें स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।