उप मंडल की मांग को लेकर युवा शक्ति संगठन के साथ ग्रामीणों ने सौंपा ज्ञापन

फर्रुखनगर (नरेश शर्मा) : ऐतिहासिक खंड फर्रुखनगर को उप मंडल का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर अलीमुद्दीनपुर, सेखुपुर माजरी, जराऊ सुंदरपुर, सिवाडी, मुशैदपुर सहित पांच पंचायतों के ग्रामीणों ने युवा शक्ति संगठन हलका पटौदी के बैनर तले समाजसेवी धर्मेंद्र यादव मुशेदपुर के नेतृत्व में शिष्ट मंडल ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर व सांसद एवं केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत के नाम नायब तहसीलदार रणसिंह गौदारा को ज्ञापन सौंपा। नायब तहसीलदार रणसिंह गौदारा ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि उनके द्वारा सौंपे गए ज्ञापन को मुख्यमंत्री व सांसद के पास उच्च अधिकारियों के माध्यम से पहुंचा दिया जाएगा।
संगठन के चेयरमैन बसंत कुमार मुशैदपुर, धर्मेंद्र यादव मुशैदपुर, पूर्व चेयरमैन राव सरजीत सिंह खैंटावास, महाबीर सिंह छौकर, जलसिंह यादव बिरहेडा, सतेंद्र सिंह, जयवीर सिंह योगी, नरेंद्र सिवाडी, एडवोकेट पवन मेहरा, नवीन सैनी फर्रुखनगर, दीपक, सुरेंद्र, प्रमोद सम्भ्रवाल, राहुल, दीपक राणा, जेपी शर्मा आदि ने बताया कि बीजेपी सरकार के मार्ग दर्शन व दिशा निर्देश पर हरियाणा प्रदेश में विकास प्रगति के पथ पर है। मनोह लाल खटटर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश के अंतिम छोर पर प्रत्येक व्यक्ति को विकास की धारा में लाने के लिए कटिबद्ध है, लेकिन आज भी कुछ बिंदु है जहां हरियाणा जैसे प्रगतिशील राज्य के जिला गुरुग्राम जैसे विश्व स्तरीय जिले का हिस्सा होने के बावजूद भी फर्रुखनगर जैसे एतिहासिक ब्लॉक आज भी मुख्य धारा से अछूता है।
फर्रुखनगर ब्लॉक का देश की आजादी, जिले के विकास और प्रदेश के मान सम्मान में अहम किदार रहा है। जिला गुरुग्राम में चार ब्लॉक फर्रुखनगर, सोहना, पटौदी, गुरुग्राम आते है। प्रगतिशील सरकार द्वारा जिला गुरुग्राम में ब्लॉक पटौदी, सोहना, गुरुग्राम यहां तक कि गांव बादशाहपुर को भी उप मंडल का दर्जा देकर सम्मान दिया गया है। इतना ही नहीं जिले के गांव कादीपुर, हरसरु को भी उप तहसील के दर्जे से नवाजा गया है। बीजेपी सरकार द्वारा लिया गया एक सरहानिय कदम है। लेकिन जिला गुरुग्राम के मुगल काल में उदय हुए ऐतिहासिक शहर फर्रुखनगर को उप मंडल के दर्जे से वंचित रखा गया है। जो इस क्षेत्र की जनता की राजनीतिक उपेक्षा को दर्शाता है। उन्होंने बताया कि मुगलकाल में 1718 में फर्रुखनगर शहर का उदय हुआ था। यहां के नवाब व क्षेत्र के रणबाकुरों ने अंग्रेजी हकूमत के दौरान देश की आजादी के लिए 1857 में चलाये गए प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में बढ़ चढ़ कर हिसा लिया और सहादत भी दी।
फर्रुखनगर शहर व आस पास के ग्रामीण आंचल में सेना के लिए हथियार बनाने का कार्य किया जाता था। यहां पर नमक बनाने के बडे कारखाने हुआ करते थे। इस बात का इतिहास गवाह है। उन्होंने बताया कि अंग्रेजी हकूमत के दौरान नमक के व्यापार को बढ़ावा देने के लिए फर्रुखनगर से दिल्ली के बीच रेलवे लाइन बिछा कर माल गाडी से नमक को देश के विभिन्न कोनों में भेजा जाता था। इस रेल मार्ग पर आज भी यात्री व मालगाडी चलाई जा रही है। फर्रुखनगर किसान, कमेरो, पशुपालको का क्षेत्र है। पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी भजन लाल ने फर्रुखनगर को खंड का दर्जा व पिछडा उद्योग क्षेत्र , औम प्रकाश चौटाला की सरकार ने फर्रुखनगर को सब तहसील, हुडडा सरकार में फर्रुखनगर तहसील के दर्जे से नवाजा गया था। लेकिन बीजेपी की सरकार के करीब 6 वर्ष पूर्ण होने के बावजूद भी फर्रुखनगर को कोई ऐसा तौफा नहीं दिया गया जिससे क्षेत्र की जनता सदैव का गुणगान कर सके। फर्रुखनगर ब्लॉक में 53 ग्राम पंचायते, 500 से अधिक छोटी बड़ी ढाणियां और ऐतिहसाक शहर फर्रुखनगर सहित करीब ढाई लाख की आबादी को अपनी आगौस में समेटे हुए है। फर्रुखनगर क्षेत्र कृषि, दुग्ध, मुढडा, शिक्षा, वेयर हाउस जोन होने के बावजूद भी राजीनितक उपेक्षा का शिकार है। सरकार से फर्रुखनगर क्षेत्रवासियों की मांग है कि फर्रुखनगर ब्लॉक को उप मंडल का दर्जा दिया जाये ताकि उप मंडल स्तर के कार्य के लिए उन्हे 25 से 30 किलो मीटर का लम्बा सफर तय करके पटौदी उप मंडल, जिला गुरुग्राम में ना जाना पडे। मुख्यमंत्री का आपका एक आदेश क्षेत्र की जनता का भाग्य बदल सकता है। और उन्हें एक ही छत के नीचे कम समय पर न्याय मिल सकेगा।