जनता मांगे उप मंडल फर्रुखनगर : बस अब उस हसीन पहल का बेसब्री से है इंतजार !

फर्रुखनगर (नरेश शर्मा) : फर्रुखनगर खंड को उपमंडल का दर्जा दिलवाने की मांग पिछले दो दशकों क्षेत्रवासी करते आ रहे हैं। इसके बाद अस्तीत्व में आई तहसील, खंड, गांवों को सरकार ने तहसील, नगर निगम, उप मंडल, नगर परिषद तथा विधानसभा तक का दर्जा मिल चुका है। लेकिन फर्रुखनगर खंड के साथ प्रदेश में बनी सभी सरकारों ने अनदेखी की है। जिसे क्षेत्र के लोग किसी भी सूरत में सहन नहीं करेंगे। प्रदेश की बीजेपी सरकार के मुखिया मनोहर लाल खटटर पर इलाके के लोगों को पूर्ण विश्वास हो चुका है कि वह ही ऐतिहासिक खंड फर्रुखनगर को उप मंडल का दर्जा अवश्य देंगे। सीएम द्वारा फर्रुखनगर उप मंडल के लिए गठन के लिए सम्बंधित अधिकारियों को परिक्षण के आदेश देकर लोगों का दिल जीत लिया है। अब इलाके लोग उस हसीन पहल का बेसब्री से इंतजार कर रहे है , जब मुख्यमंत्री फर्रुखनगर को उप मंडल का दर्जा देकर पिछडे इलाके को मुख्यधारा से जोडने की घोषणा करेंगे।
शीश पाल चौहान सुल्तानपुर, पूर्व सैनिक जय किशन सैनी, प्रताप सिंह डूमा हरीनगर, राकेश प्रधान ख्वासपुर , राज कुमार, राव राज बहादूर सिंह आदि का कहना है कि जनप्रतिनिधियों की लम्बी सोच पर इलाके का विकास और उन्नति निर्भर करती है। फर्रुखनगर इलाके का मुगलकाल और अंग्रेजी हकूमत में भी अपना अलग ही रुतबा रखता था। लेकिन देश की आजादी के 75 साल पूरा होने पर भी फर्रुखनगर को केवल खंड व तहसील का ही दर्जा प्राप्त हुआ है। जिससे साफ झलकता है कि इलाके के जन प्रतिनिधि केवल बिजली, पानी, सड़क आदि मूलभूत सुविधाओं को पूरा करने और अपने कार्यकर्ताओं को राजी रखने में मशगुल रहे होंगे। अगर इस ऐतिहासिक भव्यवता वाले फर्रुखनगर की हरियाणा उदय के बाद भी कोई पैरवी करता तो अवश्य ही विधानसभा और उप मंडल का दर्जा मिल गया होता। लोगों को दर दर की ठोकरे खाने पर मजबूर नहीं होना पड़ा।
बीजेपी सरकार में इलाके में डिग्री कॉलेज, बाइपास, मुशैदपुर में आईटीआई का तौफा अवश्य मिला है। जिससे इलाके के युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए अन्य शहरों में नहीं जाना पडेगा। उन्होंने बताया कि राजनीति उपेक्षा का दंश आज पूरा इलाका पिछडेपन के रुप में झेल रहा है। इलाके में पढे लिखे बच्चे बेरोजगार घूम रहे है। प्राईवेट कम्पनियों में नौकरियों की तलाश में दूसरे शहर घक्के खा रहे है। फर्रुखनगर को उप मंडल का दर्जा मिलते ही युवाओं के लिए रोजगार के बंद फाटक खुल जाएंगे।