ध्यान क्रियाओं के माध्यम से व्यक्तित्व विकास का दिया मंत्र

गुरुग्राम : राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 9 गुरुग्राम की एनएसएस इकाइयों द्वारा आयोजित विशेष सात दिवसीय शिविर के तीसरे दिन ध्यान, योग व आध्यात्मिक क्रियाएँ केंद्र में रहीं। उपरोक्त विषय पर तीन अलग-अलग सत्रों में स्वयंसेवकों को आत्मावलोकन, आत्मांवेशन और आत्मिक चेतना को विकसित करने के बारे में बताया गया।
प्रथम सत्र में स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए पिंकी पठानिया व कंचन गुप्ता ने स्वयं को समय देने और स्वयं की देखभाल करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि एनएसएस इकाई प्रदूषण मुक्त वातावरण हेतु जागरूकता अभियान चलाते ही हैं, हम सभी को हमारे और समाज के लोगों के मस्तिष्क में व्याप्त नकारात्मकता रूपी प्रदूषण को भी समाप्त करना चाहिए। प्रसन्न मन ही तन के उत्तम स्वास्थ्य को सुनिश्चित कर सकता है। तृतीय सत्र में सेक्टर 9ए स्थित श्री एस एन सिद्धेश्वर स्कूल की मुख्याध्यापिका अनुराधा रावत मुख्य वक्ता के रूप में रहीं। उन्होंने भी स्वयंसेवकों को अपने भीतर ईश्वर द्वारा प्रदत्त गुणों को देखने और निखारने का मंत्र दिया। मोटिवेशन पर बल देकर उन्होंने स्वयं को प्रेरित करने का आह्वान किया।
तृतीय सत्र में महाविद्यालय के संगणक विज्ञान विभाग के वरिष्ठ प्राध्यापक संजय कत्याल ने जीवन को सकारात्मक बनाकर अपनी पढ़ाई व अन्य दायित्वों की प्रतिपूर्ति की दिशा में लगे रहने का आह्वान किया। विज़न, डायरेक्शन व इंटेंसिटी के समुचित मिश्रण से व्यक्तित्व विकास पर एक अच्छे विद्यार्थी, अच्छे स्वयंसेवक और अच्छे नागरिक होने की बात कही। इन सत्रों के अतिरिक्त स्वयंसेवकों द्वारा प्रतिदिन की भांति श्रम साधना की गई। साथ ही, पोस्टर मेकिंग व निबंध लेखन के कार्यक्रमों से भी स्वयंसेवकों की प्रतिभा प्रदर्शन का सत्र रखा गया। इस अवसर पर एनएसएस प्रोग्राम ऑफिसर डॉ ललिता गौड़ व रोहित शर्मा तथा समिति सदस्य स्वाति बंसल व विजयवीर उपस्थित रहे।