हरियाणा में ब्रेकथ्रू ने शुरू किया ‘दख़ल दो‘ अभियान !

फर्रुखनगर (नरेश शर्मा) : समाजिक संस्था ब्रेकथ्रू ने गुरुग्राम जिले के पटौदी के सिधरावली और फर्रुखनगर ब्लाक के खेंटावास और सैदपुर गांव में ‘दखल दो’ अभियान के बारे मैं बताया, व गीत मेरे गाँव के कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। जिसमे महिला एवं बाल विकास विभाग ने सहयोग दिया। कार्यक्रम में गीतों के माध्यम से महिलाओं के जीवन में होने वाली हिंसा और भेदभाव को दर्शाते हुए समुदाय से चर्चा की गई। ब्रेकथ्रू ने इस अभियान की शुरुआत दिसंबर 2020 को की थी । ‘दख़ल दो’ जिसका अर्थ है ‘हस्तक्षेप करना’।
इस अभियान के ब्रांड एंबेसडर राजकुमार राव ने कहा, ” मैं ‘दख़ल दो’ अभियान के लिए ब्रेकथ्रू के साथ हाथ मिलाने को लेकर बहुत उत्साहित हूं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि इस तरह के प्रयास हमें महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने में मदद करेंगे। सिधरावली गांव से विजय ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अपनी ओर से दरी की व्यवस्था की।
हाल के वर्षों में महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा के मामले, विशेष रूप से सार्वजनिक स्थानों पर बढ़ते हुए देखे गए हैं। एनसीआरबी-2018 की  रिपोर्ट के अनुसार देश भर में महिलाओं के खिलाफ अपराध के लगभग 3.78 लाख मामले दर्ज हुए हैं। इस मौके पर ब्रेकथ्रू की अध्यक्ष और सीईओ सोहिनी भट्टाचार्या ने कहा “ब्रेकथ्रू एक ऐसा माहौल बनाने के लिए समर्पित है जिसमें महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा और भेदभाव अस्वीकार्य हो। ‘दख़ल दो’ कैंपेन जागरूकता बढ़ाने, कार्रवाई को प्रेरित करने और अधिक लोगों को लिंग आधारित हिंसा ( जेंडर बेस्ड वॉयलेंस) को नकारते हुए “और नहीं” कहने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए बनाया गया है।
ज़मीनी स्तर के साथ ‘दख़ल दो’ अभियान को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने और उन्हें अभियान से जोड़ने के लिए हम सोशल मीडिया सहित मीडिया के विभिन्न माध्यमों का उपयोग कर रहे हैं। यदि आपने हस्तक्षेप करके यानी किसी महिला के साथ होने वाली संभावित हिंसा की घटना को रोकने के लिए दख़ल दिया है।