म्हारी छोरियां के छोरो से कम सै : हरियाणा में फिर एक बेटी की घोड़ी पर निकाली निकासी !

भिवानी : हरियाणा में समाज की सोच भी बदलने लगी है जिसका ताजा उदाहरण अब भिवानी में फिर से सामने आया है। सामाजिक ताने बाने की विचारधारा को खूँटी पर टांग गांव खरकड़ी माखवान की दंत चिकित्सक बेटी पूजा ने अपनी शादी में घोड़ी पर निकासी (घुड़चढी) निकालने की इच्छा जाहिर की तो सेवानिवृत सूबेदार दादा दलबीर पंघाल व पिता पूर्व चेयरमैन युद्धबीर पंघाल ने परिजनों से विचार-विमर्श कर लड़की की घोड़ी पर निकासी निकाली। हालांकि बरात हिसार के गांव पाबड़ा से शाम को आएगी।
आज निकाली गई लड़की की घुड़चढ़ी गांव खरकड़ी माखवान ही नहीं, आसपास के गांवों में भी चर्चा का विषय बना हुआ है और चारों तरफ लड़की व परिजनों को पहल को सराहा जा रहा है। आसपास के लोगों ने कहा कि समाज बदल रहा है, लोगों के विचार बदल रहे हैं और आए दिन रीति रिवाज भी बदलते जा रहे हैं तो लड़की की घुड़चढी करना भी समाज के लिए अच्छी पहल है।
बीडीएस दंत चिकित्सक पूजा ने घुड़चढी पर पहनावा भी लड़कों वाला ही धारण किया और कहा कि लड़कों को घोड़ी पर चढ़ने का अधिकार है तो लड़कियों को क्यों नहीं। पूजा की एक बहन मुनमुन एमए अंग्रेजी व भाई अंकुर पंघाल इंजीनियर है। वहीं, चाचा दिनेश के 2 बेटे शिवम एलएलबी कर रहा है तो दूसरा भाई सत्यम भी इंजीनियर है। घुड़चढी पर लड़की की मां सुशीला व दादी संतरो देवी ने सभी रस्में निभाई। दंत चिकित्सक को ब्याहने के लिए हिसार के गांव पाबड़ा से बीएएमएस सन्नी कुंडू बारात लेकर आएगा।