मानेसर होते हुए बावल तक बनेगी मैट्रो रेल लाइन : सीएम मनोहर लाल

-आईएमटी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के प्रोग्राम में की शिरकत
गुरुग्राम : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज आईएमटी मानेसर के उद्यमियों की समस्याएं सुनी और मौके पर ही उनका समाधान करके उद्यमियों से प्रशंसा बटोरी। मुख्यमंत्री ने बताया कि मानेसर को मैट्रो रेल से जोड़ने के लिए 8 हजार करोड़ रूपये की परियोजना तैयार की जा रही है। यह परियोजना अभी पाइपलाइन में है। हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन द्वारा लागू की जाने वाली इस परियोजना के अंतर्गत मैट्रो रेल लाइन मानेसर होते हुए बावल तक बनेगी।
पवन यादव अध्यक्ष आईएमटी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन ने बताया कि हमने मुख्यमंत्री जी से हरियाणा में औद्योगिक सुधार चाहे वह इंफ्रास्ट्रक्चर से संबंधित, सड़के, शिविर, लाइटें , लेबर से रिलेटेड, या एचएसआईआईडीसी से संबंधित विषय पर चर्चा की है और उम्मीद है कि समस्याओं का अतिशीघ्र समाधान होगा। इससे पूर्व आईएमटी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के अध्यक्ष पवन यादव और सचिव मनोज त्यागी में सीएम का स्वागत किया|
इस बैठक में खेड़की दौला टोल प्लाजा का मामला भी उठाया गया था जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह टोल जहां शिफट होना है उस जमीन का 28 फरवरी तक संबंधित एजेंसी को कब्जा दे दिया जाएगा। उसके बाद टोल निर्माण में 3 से 4 महीने का समय लगेगा और तत्पश्चात् यह टोल प्लाजा शिफट हो जाएगा। उन्होंने कहा कि उद्यमी हमें समस्या के साथ समाधान भी बताएं , हम उसे क्रियान्वित करने को तैयार हैं। उद्यमी भी प्रदेश की आर्थिक स्थिति और बेहतर करने में सरकार का सहयोग करें।
समस्याएं सुनने के दौरान आईएमटी मानेसर में पुरानी स्ट्रीट लाइटों के स्थान पर एलईडी लाइटें लगाने की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए 14.80 करोड़ रूप्ये का प्रौजेक्ट बना लिया गया है और जल्द ही ये लाइटें लगा दी जाएंगी। आज की बैठक में मुख्यमंत्री ने मानेसर क्षेत्र में 100 बैड का हस्पताल बनाने की भी घोषणा की । उन्होंने कहा कि इसके लिए जल्द प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यह अस्पताल बनने तक स्वास्थ्य विभाग यहां पर अस्थाई डिस्पेंसरी की व्यवस्था करवाएगा। मुख्यमंत्री ने मानेसर क्षेत्र में महिला पुलिस थाना खुलवाने की भी घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने आज आईएमटी मानेसर के उद्यमियों की मांग पर वहां पर 200 तक एफएआर मंजूर करने की घोषणा की। उन्होंने आईएमटी मानेसर के सैक्टर-1 की जोनिंग भी रिवाइज करने का ऐलान किया। इसके अलावा, फायर एनओसी लेने की प्रक्रिया का सरलीकरण करने का ऐलान किया और कहा कि वहां पर 18 फीट उंचाई के भवनों को फायर एनओसी प्राप्त करने की अनुमति भी दी जाएगी।
खिलौनों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए एक उद्यमी द्वारा दिए गए सुझाव पर मुख्यमंत्री ने बताया कि फरीदाबाद और उत्तरी हरियाणा में भी एक स्थान पर टाॅय सिटी बनाई जाएगी। इन परियोजनाओं पर विचार चल रहा है। आईएमटी मानेसर की एंट्री को सुंदर व भव्य बनाने के लिए वहां पर सुंदर गेट बनवाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस गेट का अच्छा डिजाइन बनाने वाले को एचएसआईआईडीसी 10 हजार रूप्ये का ईनाम देगी।
आईएमटी मानेसर में एचएसआईआईडीसी बिल्डिंग के साथ खाली पड़ी 4-5 बिल्डिंगो का मामला मुख्यमंत्री के समक्ष आया तो उन्होंने इसमें से एक बिल्डिंग मे मानेसर नगर निगम का अस्थाई कार्यालय शुरू करवाने के आदेश भी दिए। बिजली निगम द्वारा वाणिज्यिक ईकाईयों पर भारी पैनल्टी लगाए जाने का मामला मुख्यमंत्री के समक्ष उठाया गया था जिसमें उन्होंने कहा कि काॅमर्स या इंडस्ट्री जिस किसी का भी रेट ज्यादा होगा वह रेट एंटरप्रैन्योर पर लगेगा, ऐसा प्रावधान जल्द ही कर दिया जाएगा। इसके बाद भारी पैनेल्टी नही लगेगी।
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि आईएमटी मानेसर का ना केवल हरियाणा में है बल्कि देश में नाम है। यहां पर व्यवस्थाएं और बेहतर बनाई जाएं , इस पर सरकार काम कर रही है। उन्होंने आशा जताई कि नवगठित मानेसर नगर निगम के माध्यम से उद्यमियों की बहुत सारी समस्याओं जैसे स्वच्छता , सीवरेज , स्ट्रीट लाइट आदि का हल हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री का अपना एक महत्व है । जीएसटी लागू होने के बाद राजस्व थोड़ा मिलता है लेकिन हम चाहते हैं कि इंडस्ट्री बेरोजगार युवाओं के लिए ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर सृजित करे। बेरोजगारी ज्यादा होने से समाज में असंतुलन होता है जिससे दिक्कते बढ़ती हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के युवाओं को इंडस्ट्री के लायक हुनरमंद बनाने के लिए श्री विश्वकर्मा स्किल युनिवर्सिटी बनाई गई है। इस युनिवर्सिटी में कुछ उद्योगो के साथ तालमेल भी किया है। उन्होंने कहा कि मध्यम और सूक्ष्म इकाईयों के लिए हरियाणा में अलग से एमएसएमई विभाग बनाया गया है ताकि उन्हें ज्यादा सुविधाएं मिलें और उनकी समस्याओं पर भी जल्द विचार हो।