फर्जी तरीके से बेच डाले 523 करोङ रुपयों से भी अधिक के प्लाट, बंटी-बबली सहित तीन गिरफ्तार !

गुरुग्राम : गुरुग्राम पुलिस ने फर्जी तरीके से प्लॉट बेचकर करोङों रुपयों की हेराफेरी करने वाले एक महिला सहित तीन ईनामी बदमाशों को गिरफ्तार किया है। हैरानी के बात ये है कि पकडे गए लोगों के द्वारा खोले गए फर्जी बैंक अकाउंट में 523 करोङ रुपयों से भी अधिक रूपए का लेनदेन किया गया। पुलिस ने आरोपियों के कब्जा से फर्जी आधार कार्ड भी बरामद किए है। तीनो को दस फरवरी तक पुलिस रिमांड पर लिया गया है |
वर्ष-2019 में गुरुग्राम पुलिस को अंसल कम्पनी द्वारा अलॉट किए गए प्लॉटो को फर्जी तरीके से बेचने के संबंध में प्लाटों के मालिकों के माध्मय से विभिन्न शिकायतें प्राप्त हुई। गुरुग्राम पुलिस को प्राप्त शिकायतों पर थाना सुशान्त लोक, गुरुग्राम में 08 व थाना सैक्टर-29, गुरुग्राम में 01 अभियोग सहित कुल 09 अभियोग कानून की सम्बन्धित धाराओँ के अंकित किए गए थे।
प्लॉटों को फर्जी रुप में बेचकर व फर्जी रुप से करोङों रुपयों की धोखाधङी करने की वारदातों को अन्जाम देने में सक्रिय इस गिरोह को को काबू करने लिए निरीक्षक नवीन कुमार, प्रभारी अपराध शाखा CIA DLF फेस-4, गुरुग्राम व थाना सुशान्त लोक गुरुग्राम की पुलिस टीमों ने संयुक्त कार्यवाही करते हुए अभियोगों में सम्बन्धित सभी दस्तावेज प्राप्त किए गए व सक्रिय गैंग के सदस्यों को एक खाका तैयार करके उनकी सभी जानकारी हासिल करते हुए अपनी समझबुझ, पुलिस तकनीकी व अपने अथक प्रयासों से इस फर्जीवाङे को अन्जाम देने में शामिल रही निम्नलिखित 01 महिला आरोपी सहित कुल 03 शातिर आरोपियों को दिनांक 05.02.2021 को सैक्टर-39, गुरुग्राम में एक गैस्ट हाउस से काबू करने में बङी सफलता हासिल की|
पकडे गए आरोपियों की पहचान कविता रानी उर्फ रिया सहगल पत्नी विनोद कुमार निवासी 14506, गली नं.-2, टीबा रोङ लुधियाना, पंजाब, उम्र 33 वर्ष, शिक्षा-10वीं, राहुल पुत्र दसरथ प्रसाद निवासी मकान नंबर-100 साहा कुली बस्ती जालंधर, पंजाब, उम्र 29, शिक्षा-12वीं, रणवीर कुमार पुत्र अविनास निवासी शहीद उद्द्म सिंह नगर, कोथड़ा रोड़ नजदीक बसरा पैलेश थाना शहर कपूरथला, पंजाब, उम्र-49, शिक्षा-10वीं के तौर पर हुई है|
आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि आरोपित युवती कविता रानी उर्फ रिया ने अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर जालसाजी करने की नियत से गुरुग्राम मे C-1774 सुशांत लोक के पते पर फर्जी नाम रिया सहगल पत्नी अजय सहगल के नाम से पासपोर्ट बनवाया व फर्जी बैंक खाता खुलवाया हुआ है। यह फर्जी बैंक खाता फर्जी तरीके से प्लॉट बेचकर प्राप्त हुए रुपयों को ट्रान्सफर करने में खुलवाया हुआ है। इस फर्जी बैंक खाते में धोखाधङी करके फर्जी तरीके से 1 करोड़ 50 लाख रुपए ट्रान्सफर करके प्राप्त किए गए थे तथा वो रुपए अन्य खातों में विभिन्न माध्यमों से ट्रान्सफर किए गए। इसी प्रकार से उक्त आरोपी राहुल पुत्र दशरथ ने फर्जी बैंक खाता राहुल कुमार सोनी के नाम से खुलवाया हुआ है तथा आरोपी रणवीर कुमार पुत्र अविनाश उपरोक्त ने फर्जी पता 6, First Floor V/9 DLF फेस-3 गुरुग्राम में जसजीत नाम से फर्जी बैंक खाता खुलवाकर प्लॉट नंबर C-334 सुशांत लोक को करीब 2 करोड़ रुपए मे फर्जी तरीके से बेचा था।
आरोपियों से पुलिस पूछताछ में यह भी ज्ञात हुआ कि इस गिरोह का मास्टरमाइन्ड/सरगना व मुख्य आरोपी संजय कथूरिया ने वर्ष-2018 के अंत मे जेल से बहार आने पर गुरुग्राम में अंसल के कंपनी के प्लाटों की रैकी व उनका रिकॉर्ड देखना शुरू किया तथा अपने साथियों 1. संदीप उर्फ मोटा, अजय सहगल उर्फ मोटा उर्फ आलोक कुमार, राकेश कुमार उर्फ राम निवासी फगवाड़ा पंजाब के साथ मिलकर फर्जी तरीके से प्लाटों को बेचने की योजना बनाई जिसके लिए इनको बहुत से व्यक्तियों की जरूरत थी जो विभिन्न प्लाटों के फर्जी मालिक बना सके। राकेश कुमार उर्फ राम निवासी फगवाड़ा पंजाब के विभिन्न स्थानों से अलग-अलग व्यक्तियों को लेकर गुरुग्राम आता था। इनके द्वारा विभीन्न व्यक्तियों के नाम से फर्जी ID बनाई। फर्जी ID आधार कार्ड बनाने का काम कुनाल करता था जो पंजाब का रहने वाला है। ये मास्टरमाईन्डस अंसल के खाली प्लॉट सुशांत लोक-1 व पालम विहार मे देखते थे फर्जी व्यक्तियों के फर्जी बैंक खाते खुलवाए अंसल कंपनी से विभिन्न प्लॉटो के First Allotte के कागजात निकलवाते और इनके द्वारा पंजाब से लाए गए व्यक्तियों को प्लॉट के मालिक का Blood Relation में फर्जी बेटा बनाकर पहले प्लॉट की फर्जी ट्रान्सफर डीड तैयार करवाते उसके पश्चात फर्जी ट्रान्सफर डीड के आधार पर फर्जी तरीके से विभिन्न व्यक्तियों को प्लॉट की फर्जी Sale Deed करा देते थे और फर्जी व्यक्तियों के फर्जी बैंक खातों में खरीददार से पैसा जमा कराते थे। फर्जी व्यक्तियों को प्रॉपर्टी के रेट के हिसाब से 50,000/-Rs से 1,50,000/-Rs देते थे उनके बैंक के कागजात चेक, फर्जी ID आधार कार्ड आदि दस्तावेज़ स्वयं के पास रखते थे। बैंक के खातों के चेकों पर साईन कराकर पैसे को अन्य बैंक खातों में जमा करा लेते थे जो अन्य बैंक खाते भी फर्जी कंपनियों के नाम से खुलवाए जाते थे। उपरोक्त फर्जी व्यक्तियों को दुबई लेजाने की बात करते थे जिसके लिए फर्जी ID पर पासपोर्ट बनवाया जाता था जिसके लिए चंडीगढ़ मे पासपोर्ट बनवाने के लिए एक एजेंट कमल नाम का व्यक्ति है। इस प्रकार अंसल के करीब 10 से अधिक प्लाटों को फर्जी तरीके से बेचा है।
उक्त आरोपित युवती कविता रानी से रिया सहगन (फर्जी नाम) का फर्जी आधार कार्ड व उक्त आरोपी रणवीर से जसजीत (फर्जी नाम) का फर्जी आधार कार्ड बरामद किए गए है। फर्जीवाङे के मास्टर माइंड्स को फर्जी तरीके से प्लॉट बेचकर प्राप्त हुए रुपयों को ट्रान्सफर करने के लिए फर्जी बैंक खातों की जरूरत होती थी इसलिए इन्होने पंजाब के विभिन्न व्यक्तियों के नाम से फर्जी बैंक खाते खुलवाए हुए है और उन खातों में से पैसा अन्य विभिन्न फर्जी कंपनियों में ट्रान्सफर किया हुआ है। पुलिस टीम द्वारा अनुसंधान के दौरान बैंक खातों की डिटेल से पता चला है कि आगे अन्य कम्नियों में करीब 523 करोड़ रुपए की भी पिछले 6 महीने मे input व output होनी पाई गई है। जिसके लिए इस मामले में ED विभाग को भी सूचना दी जाएगी।
उपरोक्त तीनों आरोपियों की गिरफ्तारी पर सरकार द्वारा 01-01 लाख रुपयो के ईनाम भी घोषित किए हुए थे तथा इस षङयन्त्र के फर्जीवाङे के मुख्य सरगना/मास्टरमाइन्ड को माननीय अदालत द्वारा उद्घोषित अपराधी (पी.ओ.) भी घोषित किया हुआ है।
ये है गैंग के मास्टर माइंड जो अभी दुबई में है !
1. संजय कथूरिया पुत्र परमानंद निवासी T-905 अमरपालि सीलिकों सिटि सैक्टर 76 गौतम बुध नगर नोएडा, मकान नम्बर 467 सैक्टर 17 A गुरुग्राम, मकान नम्बर P-13 न्यू कालोनी हरकुलिस जिम के सामने गुरुग्राम जिसके खिलाफ पहले भी फर्जी तरीके से बैंक लोन लेने के सबंध मे 4 FIR रजिस्टर्ड है (काम प्लॉट तलाश करना खरीददार की तलाश करना)
2. संदीप उर्फ मोटा निवासी दिल्ली पता नहीं मालूम है। (संजय कुमार के साथ मिलकर प्लॉट देखना खरीददार पता करना)
3. अजय सहगल उर्फ मोटा उर्फ आलोक कुमार (काम बैंक सबंधित कार्य पैसे को घुमाने व प्राप्त करने का काम)
4. राकेश कुमार उर्फ राम निवासी फगवाड़ा पंजाब (काम पंजाब से विभिन्न स्थानो से व्यक्तियों को फर्जी बनाना)