पत्रकार की गिरफ्तारी : क्लब ने राष्ट्रपति के नाम सौंपा ज्ञापन

-मांग की गई कि मनदीप पूनिया को तुरंत रिहा किया जाए और दोषियों को सजा मिले
गुरुग्राम: एनसीआर मीडिया क्लब ने सिंघु बॉर्डर पर पत्रकार मनदीप पूनिया की अवैध गिरफ्तारी के खिलाफ राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा है। गुरुग्राम के डीसी के मार्फत भेजे गए इस ज्ञापन में क्लब ने राष्ट्रपति से मांग की है कि मनदीप पूनिया को तुरंत रिहा किया जाए और इस प्रकरण में सभी दोषी अधिकारियों को जेल भेजा जाए।
एनसीआर मीडिया क्लब के अनेक पदाधिकारी और गुरुग्राम के पत्रकारों ने मंगलवार को क्लब के अध्यक्ष अमित नेहरा के साथ मिलकर डीसी यश गर्ग को ज्ञापन सौंपा। डीसी ने क्लब की इस मांग को राष्ट्रपति तक पहुंचाने का भरोसा दिलाया।
गौरतलब है कि दिल्ली-हरियाणा के सिंघु बॉर्डर पर किसान आंदोलन की रिपोर्टिंग कर रहे युवा पत्रकार मनदीप पूनिया को दिल्ली पुलिस ने 30 जनवरी 2021 की रात को अमानवीय और अनैतिक तरीके से गिरफ्तार कर लिया। मनदीप का कसूर यही था कि वह निष्पक्ष रूप से रिपोर्टिंग कर रहा था। इससे दिल्ली पुलिस की छवि धूमिल हो रही थी। मनदीप पूनिया की रिपोर्टिंग से घबराकर दिल्ली पुलिस ने उसके खिलाफ फर्जी एफआईआर दर्ज करके उसे गिरफ्तार कर लिया। क्लब ने कहा है कि यह घटना पत्रकार की स्वतंत्रता के अधिकार पर सीधा हमला है। दिल्ली पुलिस द्वारा मनदीप पूनिया के खिलाफ दर्ज की गई फर्जी एफआईआर और गिरफ्तारी अनुचित, अन्यायपूर्ण और प्रेस की आजादी पर हमला है। इससे पत्रकार जनता को सूचना देने से झिझकेंगे जो लोकतंत्र के लिए घातक होगा।
ज्ञापन में मांग की गई है कि इस पूरे प्रकरण की उच्चस्तरीय जांच की जाए और दोषियों के खिलाफ उचित कार्यवाही की जाए ताकि सभी पत्रकार भारत में हर हाल में महफूज महसूस कर सकें।
डीसी को ज्ञापन देने में क्लब के ट्रेजरर राज वर्मा, वरिष्ठ पत्रकार धर्मवीर शर्मा, सुनील कुमार, योगेश कुमार, संजय मेहरा, संजय राठौड़, विवेकानंद पांडेय, कुलदीप शर्मा, रमाकांत उपाध्याय, सतवीर शर्मा, हनु सैनी, कमलेश कुमार और कुलदीप शर्मा समेत अनेक पत्रकार शामिल हुए।