सेक्टर 5 गुरुग्राम में गांधी शिल्प बाजार का मेयर मधु आजाद ने किया उद्घाटन

-7 फरवरी तक चलेगा मेला, मेले में देश के विभिन्न प्रदेशों के 100 से अधिक लगे हैं स्टॉल
गुरुग्राम: सेक्टर 5 गुरुग्राम में हुड्डा ग्राउंड के सामने ड्रीम्स गार्डेन में शनिवार को गांधी शिल्प बाजार का उदघाटन मेयर मधु आजाद ने किया। 7 फरवरी तक चलने वाले इस मेला में देश के विभिन्न प्रदेशों के 100 से अधिक स्टॉल लगे हैं। कोरोना काल के बाद गुरुग्राम में संभवत पहली बार इतने बड़े मेले का आयोजन हो रहा है। सुबह 11 बजे से शुरू होकर रात के 9 बजे तक चलने वाले इस मेले में खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ उमडऩे लगी है।
यह प्रदर्शनी हस्तशिल्प, टेक्सटाइल मंत्रालय के सौजन्य से व इंडियन नारी डेवलपमेंट अवाम इम्प्रोवमेंट एंड एडवांसमेंट ऑफ नेशन, नई दिल्ली की ओर से लगाई जा रही है। उदघाटन के मौके पर विकास आयुक्त कार्यालय हस्तशिल्प रेवाड़ी के सहायक निदेशक आर आलम, मोहम्मद यामीन, मेला संयोजक स्मिता, अजय कुमार शाक, रुकसार, माँ प्रकृति फाउंडेशन के संस्थापक दिलीप कुमार शर्मा, इस्सा फाउंडेशन के संस्थापक व मुंबई के कॉरपोरेट लॉयर ब्रज गुप्ता आदि मौजूद रहे।
मेले में लगी प्रदर्शनी देखने के बाद मेयर मधु आजाद ने कहा कि इस तरह के मेले के आयोजन से भारत के हस्त शिल्प कलाकारों को आगे बढऩे का मौका मिलता है। साथ ही रोजगार के नए अवसर भी देखने को मिलते हैं। उन्होंने कहा कि इस मेले में लोगों को देश के कोने-कोने की संस्कृति व विरासत तो देखने को मिलेगी ही साथ ही शिल्पकारों द्वारा बनाए गए एक से बढकऱ एक हस्तशिप सामग्री भी देखने को मिलेगी। उन्होंने कहा कि अगर हम देश में बने स्वदेशी उत्पाद को बढ़ावा देंगे तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लोकल फॉर वोकल का सपना साकार होगा। उन्होंने लोगों से चाइना में बने सामान का बहिष्कार करने की भी अपील की।
प्रदर्शनी में प्रमुख आकर्षण के केन्द्र मधुबनी पेंटिंग, बनारसी साड़ी, कश्मीरी शॉल, सहारनपुर का फर्नीचर, नागालैंड का ड्राई फ्लावर, भदोई मिर्जापुर का कालीन, आसाम का बांस के उत्पाद, फरुखाबाद का इम्ब्रॉइडरी ज्वेलरी, आगरा का लेदर के सामान, हरियाणा का टेराकोटा, गुरुग्राम का पेपर वर्क, बंगाल का हैंड प्रिंटेड टेक्सटाइल, राजस्थान का कशीदाकारी, पंजाब की पुलकारी, उड़ीसा का स्टोन वर्क, ब दिल्ली के हस्तशिल्प आइटम हैं।