हरियाणा में सोमवार से खुलेंगे छठी से 8वीं तक के स्कूल: नियम-शर्तें लागू !

चंडीगढ़ : हरियाणा में पहली फरवरी से प्रदेश में सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में छठी, सातवीं व आठवीं की कक्षाएं शुरू होंगी। इस बीच, सेकेंडरी शिक्षा निदेशक जे़ गणेशन ने शुक्रवार को प्रदेश के सभी जिला शिक्षा व मौलिक शिक्षा अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक की।
सभी स्कूलों से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने को कहा गया है। इस दौरान स्कूलों को सेनेटाइज किया जाएगा, स्कूल के मुख्य द्वार पर थर्मल स्कैनिंग के बाद ही विद्यार्थियों को प्रवेश मिलेगा। मामूली टेम्परेचर होने पर विद्यार्थी को एंट्री नहीं मिलेगी और उसका स्वास्थ्य चैकअप कराया जाएगा। सभी विद्यार्थियों के अलावा शिक्षकों व गैर-शैक्षिक स्टाफ के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा। दो गज की दूरी के नियमों की पालना क्लास रूम में करनी होगी।
स्कूल प्रबंधन द्वारा सेनेटाइजर, साबुन व पानी का प्रबंध करना होगा। हरियाणा में लॉकडाउन के चलते पिछले साल 23 मार्च से स्कूल बंद हैं। अब कोरोना के हालात सामान्य होने तथा लॉकडाउन खत्म होने के बाद सरकार ने चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोलने शुरू किए हैं। प्रदेश में नौवीं से 12वीं तक के स्कूल पहले ही खोले जा चुके हैं। शिक्षा निदेशक जे.गणेशन की अध्यक्षता में हुई बैठक में अधिकारियों ने कहा कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कुल 24 लाख विद्यार्थी हैं। कोरोना काल में आयोजित की गई ऑनलाइन कक्षाओं में औसतन 17 लाख विद्यार्थी जुड़े रहे हैं।