रेजांग-ला युद्ध पर जल्द बनेगी फिल्म

गुरुग्राम : भारत-चीन की सीमा पर 1962 में देश की अखंडता और संप्रभुता को बचाने के लिए चीन के साथ एक युद्ध लड़ा था रेजांग ला जिसमें 120 में से 114 लोग शहीद हो गये थे । 114 शहीदों ने लगभग 1300 चीनी सैनिकों को हताहत किया था । चीन ने भी इस लड़ाई का तथा वीर अहीरों की बहादुरी का उल्लेख बड़े स्वर्ण अच्छरों में किया अपने इतिहास में । अब इस युद्ध पर फिल्म बनने जा रही है ताकि देश के युवा इससे प्रेरणा ले सके इसके साथ उन रणबांकुरों का मान-सम्मान भी बढे।
शहीद कल्याण फाउंडेशन ने विडियों कन्फ्रेंसिंग के जरीये कुछ प्रोड्यूसर/डारेक्टर से संपर्क किया कि क्यों न इतने अच्छे कन्टेन्ट होने के बावजूद रेजांगला युद्ध पर कोई फिल्म नहीं बनी है । सारागढी पर केसरी फिल्म बन गई 1967 पे छोटा सा काॅनफ्लीक्ट था जिसमें ब्रिगेडियर राय सिंह कमांडिंग आफिसर था जिसपर फिल्म पलटन बन चुकी है । कारगील के युद्ध पर, सर्जीकल स्टाईक के उपर, 1971 युद्ध भारत-पाक जिसपर बाॅडर फिल्म बनी है और जितनी लड़ाई है जो रेजांग ला के लेवल की कोई भी नहीं है, फिर भी उन सब पर फिल्म बन चुकी है । इसिलिए आज हमने इस बैठक के अंदर जिसमें सायली भगत, जो एक अभिनेत्री है, डारेक्टर भी रही है, आनंद कुमार जो प्रोड्यूसर/डारेक्टर है जिन्होंने दिल्ली हाईट्स, जिला गाजियाबाद, जुगाड, मलाला जैसी कई सुपरहिट फिल्में बनाई है । राजपाल यादव, अभिनेता, रवि यादव, अभिनेता, प्रोड्यूसर डारेक्टर, विजय भटोटिया, हरियाणवी फिल्म के प्रोड्यूसर/डारेक्टर हैं, आई जी दिल्ली पुलिस, अजय चैधरी, जनरल एस के यादव, बिग्रेडियर करतार सिंह, अध्यक्ष, इंडियन एक्सर्विसेज लिग, कमांडेन्ट कुलप्रित यादव, जाने माने लेखक है, जो बहुत सारी किताबें लिख चुके हैं और अभी रेजांगला के उपर भी किताब लिख रहे हैं, कर्नल रोशन लाल यादव, कर्नल महावीर यादव, अध्यक्ष, राष्ट्रीय शहीद कल्याण फाउंडेशन इस कॉन्फ्रेंस में सम्मिलित हुए ।
डाॅ0 टी सी राव ने कहा कि वो सभी देशवासियों का धन्यवाद करते हैं । खास कर उन परिवारों को जिन्होंने अपने नजदीकियों को इस युद्ध में खोया था, उनको आश्वासन दिलाते हैं कि उनको मान सम्मान दिलवाने में पूरा जीवन लगा देंगे और जीवनभर प्रयत्न करते रहेंगे । आज खुशी हो रही है ये बात कहते हुए कि जल्द हमें अगली साल 2021 के अप्रैल-मई से पहले रेजांगला पर फिल्म सिनेमा हाॅल में देखने का सौभागय प्राप्त होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *