नेशनल कार्टिंग चैंपियनशिप 2023 में विजयी हुए हुनरमंद ‘हनर सिंह’

गुरुग्राम : एमईसीओ एफएमएससीआई नेशनल कार्टिंग चैंपियनशिप 2023 में शानदार शुरुआत करते हुए, गुरुग्राम के 15 वर्षीय सनसनी हनर ​​सिंह प्रतियोगिता के अपने पहले वर्ष में राष्ट्रीय पोडियम हासिल करते हुए विजयी हुए हैं। चैंपियनशिप, जिसमें मुख्य रूप से दक्षिण के प्रतिभागियों का दबदबा था, ने उत्तर भारत में एफएमएससीआई-अनुमोदित ट्रैक की अनुपस्थिति को देखते हुए, युवा कार्टिंग उत्साही के लिए अनूठी चुनौतियां पेश कीं।
भौगोलिक बाधाओं से विचलित हुए बिना, हनर ने अपनी कला को निखारने के लिए, कार्टिंग हब, बैंगलोर में मासिक रूप से यात्रा करते हुए, अटूट दृढ़ संकल्प और कौशल का प्रदर्शन किया। उनकी यात्रा बाधाओं से रहित नहीं थी, क्योंकि पसली के फ्रैक्चर के कारण उन्हें 2022 नेशनल कार्टिंग चैंपियनशिप से बाहर होना पड़ा। हालाँकि, इस झटके ने हन्नर के संकल्प को बढ़ावा दिया और इस साल, साफ स्वास्थ्य के साथ, वह ट्रैक पर वापस आ गया।
प्रतिभा के उत्कृष्ट प्रदर्शन में, हनर ने अनुभवी प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ अपनी क्षमता का प्रदर्शन करते हुए, दस चैंपियनशिप दौड़ में से सात में पोडियम फिनिश हासिल की। उनकी जीत उनके धैर्य और दृढ़ता का प्रमाण है, जो कार्टिंग की दुनिया में उज्ज्वल भविष्य के वादे को रेखांकित करती है।
अपनी उपलब्धि पर अपनी ख़ुशी व्यक्त करते हुए, हनर ने कहा, “राष्ट्रीय चैंपियनशिप में पोडियम पर खड़ा होना एक सपने के सच होने जैसा है। यह एक कठिन प्रतियोगिता थी, लेकिन मैं अपनी टीम, बिरेल एआरटी इंडिया के अटूट समर्थन और मार्गदर्शन के लिए आभारी हूं।” मेरे कोच/प्रिंसिपल, प्रीतम। मेरे रेस इंजीनियर, अभि, ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। मैं अपने माता-पिता, विशेष रूप से अपने पिता को भी हार्दिक धन्यवाद देना चाहता हूं, जो इस अविश्वसनीय यात्रा के दौरान मेरे साथ रहे हैं।”
अपनी सफलता में योगदान देने वाली अनूठी विचित्रताओं को स्वीकार करते हुए, हनर ने फाइनल के दौरान पहने गए अपने “भाग्यशाली कैक्टस मोज़े” को एक आकर्षक अनुष्ठान के रूप में श्रेय दिया, जिसने आत्मविश्वास की एक अतिरिक्त परत जोड़ दी।
कार्टिंग की दुनिया में हनर की जबरदस्त वृद्धि देश भर में महत्वाकांक्षी युवा एथलीटों के लिए एक प्रेरणा के रूप में काम करती है, जो यह साबित करती है कि समर्पण, कड़ी मेहनत और भाग्य के स्पर्श के साथ, सपने वास्तव में वास्तविकता बन सकते हैं।