भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में फिर से हरियाणा बनेगा नंबर वन : पंकज डावर

-धूमधाम के साथ समर्थकों ने मनाया भूपेंद्र सिंह हुड्डा का जन्मदिन
-पंकज डावर के नेतृत्व हुड्डा के दिल्ली दरबार पहुंचे सैकड़ो कार्यकर्ता
गुरुग्राम : भूपेंद्र सिंह हुड्डा के दिल्ली निवास पर आज पूरे दिन प्रदेश भर के नेताओं का ताता लगा रहा, समय था उनके जन्मदिन का आज प्रदेश भर के बड़े-बड़े दिग्गज नेता दिल्ली निवास पर पहुंचे और धूमधाम के साथ भूपेंद्र सिंह हुड्डा का जन्मदिन मनाया।
इस मौके पर गुरुग्राम से पहुंचे वरिष्ठ कांग्रेसी नेता पंकज डावर में कहा कि प्रदेश की जनता एक बार फिर से भूपेंद्र सिंह हुड्डा को मुख्यमंत्री बनाने का मन बना चुकी है । अब एक बार फिर से वह समय आने वाला है जब भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में हरियाणा को फिर से नंबर वन बनाया जाएगा ।
पंकज डावर ने कहा कि जब से भाजपा की सरकार आई है हरियाणा के लोग तरह तरह के टैक्स से परेशान है महंगाई बेरोजगारी से परेशान है। भ्रष्टाचार से और अपराध से परेशान है अब प्रदेश के लोग इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए और अपने प्रदेश को नंबर वन बनाने के लिए एक बार फिर से बड़े बहुमत के साथ भूपेंद्र सिंह हुड्डा को हरियाणा की जिम्मेदारी सौंपने के लिए बेताब है।
इस मौके पर पंकज डावर के साथ काँग्रेस नेत्री सुनीता शहरावत निर्मल यादव,पर्ल चौधरी,सूबे सिंह यादव प्रवीण सरपंच जय सिंह हुड्डा सुनील प्रकाश हरकेश प्रधान मुकेश सिंगला मनोज अहूजा विपिन तनेजा खेमचंद कराड कुलदीप सिंह समेत अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे ।

में प्रवेश नहीं कर पाए ‘स्वतंत्रता संग्राम में वनवासी वीरों का योगदान’ विषय पर एक विचार गोष्ठी का आयोजन
2 Photos attached.

गुरुग्राम। 15 सितम्बर 2023: गुरुग्राम विश्वविद्यालय एवं वनवासी कल्याण आश्रम हरियाणा द्वारा आज ‘स्वतंत्रता संग्राम में वनवासी वीरों का योगदान’ विषय पर एक विचार गोष्ठी का आयोजन विश्वविद्यालय के परिसर में किया गया। इस अवसर पर वनवासी वीरों द्वारा भारत के स्वतंत्रता संग्राम में वनवासी वीरो के योगदान पर प्रकाशित पुस्तिका ‘जनजाति गौरव’ का भी लोकार्पण किया गया।

इस अवसर पर मुख्य वक्ता वनवासी कल्याण आश्रम के अखिल भारतीय युवा प्रमुख वैभव सुरंगे के अतिरिक्त गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कुल सचिव राजीव कुमार सिंह, व वनवासी कल्याण आश्रम के जिला अध्यक्ष जगदीश ग्रोवर भी उपस्थित रहे। इस विचार गोष्ठी की अध्यक्षता प्रख्यात शिक्षाविद पूर्व कुलपति एवं अशोक सिंघल वेद विज्ञानं विश्वविद्यालय के संस्थापक निदेशक डॉ अशोक दिवाकर ने की।

इस अवसर पर बोलते हुए मुख्य वक्ता वनवासी कल्याण आश्रम के अखिल भारतीय युवा प्रमुख वैभव सुरंगे ने कहा की भारत के स्वतंत्रता अभियान में सुदूर वनवासी क्षेत्रो में रह रहे जनजातियों का विशेष योगदान रहा हालाँकि उनके बारे में इतिहास में ज़्यादा उल्लेख नहीं मिलता है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम का आरम्भ 1857 से लगभग 70 साल पहले बिहार के जंगलों में वनवासी समाज से आने वाले तिलका मांझी ने अंग्रेजों के खिलाफ जंग की पहली शुरुआत कर दी थी। उनके अलावा बिरसा मुंडा, रानी गांडिल्यू व अन्य कई ऐसे नाम है जो भारत के वनवासी क्षत्रों से आते हैं तथा उन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अमूल्य योगदान दिय।

वैभव सुरंगे ने विश्विद्यालयों से आग्रह किया के वे इस क्षेत्र अनुसंधान कर इन तथ्यों को देश और दुनिया के समक्ष प्रस्तुत करें।

इस अवसर पर नगर संघचालक यशपाल जी, अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम के उत्तर क्षेत्रीय नगरीय कार्य प्रमुख जय भगवान्, गुरुग्राम के विभाग संयोजक जगदीश कुकरेजा, वरिष्ठ कार्यकर्त्ता श्रीनिवास जी व गुरुग्राम कार्यकारिणी के सदस्य भी उपस्थित थे।