नूंह हिंसा : दो होम गार्ड सहित अब तक 6 लोगों की मौत

गुरुग्राम : नूंह की हिंसा के बाद गुरुग्राम और फरीदाबाद समेत पूरे हरियाणा में आज हालात स्थिर और बेहद तनावपूर्ण हैं। हिंसा में दो होम गार्ड सहित अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है। पुलिस ने हिंसा के सिलसिले में कुल 116 लोगों को गिरफ्तार किया है। केंद्रीय सुरक्षा बलों की 20 कंपनियां और हरियाणा पुलिस की टुकड़ियां लगातार शांति बहाली का प्रयास कर इलाके में फ्लैग मार्च कर रही हैं। हालात को देखते हुए अन्य जिलों में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। नूंह में हुए हिंसक हमलों के बाद हिंदू संगठनों में रोष है। इसको लेकर बुधवार शाम को 4 बजे मानेसर में एक बड़ी महापंचायत बुलाई गई है। जिसमें मानेसर के सभी गांव के लोग और हिंदू संगठनों से जुड़े लोग शामिल होंगे। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नूंह हिंसा में ‘किसी बड़े षड्यंत्र’ का अंदेशा जताते हुए मंगलवार को कहा कि इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में शामिल किसी भी उपद्रवी को बख्शा नहीं जाएगा।
दरअसल, विश्व हिंदू परिषद (विहिप) द्वारा निकाली गई बृजमंडल जिलाभिषेक यात्रा को रोकने की भीड़ द्वारा कोशिश किए जाने के कारण भड़की हिंसा में नूंह में सोमवार को 4 लोगों की मौत हो गई तथा कई अन्य लोग घायल हुए हैं। नूंह में भड़की हिंसा की आग गुरुग्राम में भी फैल गई और सेक्टर-57 में एक मस्जिद पर भीड़ के हमले में 27 वर्षीय इमाम की मौत हो गई। इसी के साथ राज्य में इस हिंसा में मृतक संख्या बढ़कर पांच हो गई थी वही आज बजरंग दल के संयोजक की ईलाज के दौरान मौत हुई |

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में इलाज के दौरान बुधवार की सुबह बादशाहपुर मंडल के बजरंग दल संयोजक प्रदीप शर्मा की मौत हो गई| 31 जुलाई को बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद की तरफ़ बृज मंडल जलाभिषेक यात्रा निकाली गई थी | विश्व हिंदू परिषद के जिला उपाअध्यक्ष सुरेंद्र तंवर ने बताया कि हिंसा के दौरान प्रदीप शर्मा को पुलिस अपनी सुरक्षा में लेकर आ रही थी लेकिन दंगाइयों ने पुलिस सुरक्षा को में ही हमला कर दिया था | प्रदीप शर्मा मेवात में हिंसा के दौरान घायल हो गए थे जिन्हें सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया था ।