पुराने गुरुग्राम में मेट्रो का विस्तार देगा विकास को रफ्तार: नवीन गोयल

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुग्राम को दिया है अमूल्य तोहफा
-मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नए-पुराने गुरुग्राम में मेट्रो कनेक्टिविटी के सदा किए प्रयास
गुरुग्राम: पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल ने नए-पुराने गुरुग्राम के बीच मेट्रो कनेक्टिविटी के नए रूट को मंजूरी देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस कार्य के लिए प्रमुखता से केंद्र के समक्ष बात रखी। आज गुरुग्राम के लिए बहुत बड़ा खुशी का दिन है।
नवीन गोयल ने कहा कि नए गुरुग्राम से शुरू होकर पुराने गुरुग्राम होते हुए वापस नए गुरुग्राम के दूसरे छोर तक मेट्रो की यह कनेक्टिविटी हर मायने में अहम होगी। यहां रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और विकास के नए रास्ते खुलेंगे। दिल्ली की तरह अब गुरुग्राम के आंतरिक क्षेत्र मेट्रो दौड़ेगी, यह हर गुरुग्रामवासी के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम के चहुंमुखी विकास के लिए केंद्र सरकार के साथ मिलकर जो कार्य किए हैं, वे मील के पत्थर साबित हुए हैं। चाहे यहां से मुंबई, द्वारका से गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे की बात हो या फिर अन्य सड़कें हों। हर काम को जल्द से जल्द पूरा कराकर यह साबित कर दिया है कि हम विकास की बात नहीं बल्कि विकास के काम भी पूरे करते हैं। नवीन गोयल ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का मेट्रो के लिए किए गए सच्चे प्रयासों के लिए तहेदिल से स्वागत और धन्यवाद करते हुए कहा कि वे विकास पुरुष बनकर गुरुग्राम समेत पूरे हरियाणा के विकास को पंख लगा रहे हैं। उनका नेतृत्व ही हरियाणा की तरक्की की अब गारंटी कहा जा सकता है। उन्होंने हका कि गुरुग्राम से हुडा सिटी सेंटर के बीच नई मेट्रो लाइन तथा द्वारका एक्सप्रेसवे को जोडऩे के लिए एक स्पर लाइन की घोषणा भी अहम है। अब मेट्रो मुख्य रूट पर चलते हुए स्पर लाइन के माध्यम से द्वारका एक्सप्रेस-वे से भी जुड़ जाएगी, वहां पर सेक्टर-101 में मेट्रो स्टेशन तय किया गया है।
केंद्र सरकार की ओर से तय किए मेट्रो रूट की जानकारी देते हुए नवीन गोयल ने बताया कि अब तक तो मेट्रो दिल्ली से आकर हुडा सिटी सेंटर पर खत्म हो जाती है। अब इस रूट का विस्तार होने जा रहा है। नया मेट्रो रूट हुडा सिटी सेंटर से आगे सेक्टर-45, साइबर पार्क, डिस्ट्रिक्ट शॉपिंग सेंटर सेक्टर-47, सुभाष चौक, सेक्टर-48, सेक्टर-72ए, हीरो होंडा चौक, उद्योग विहार फेज-6, सेक्टर-10, सेक्टर-37, बसई गांव, सेक्टर-101, सेक्टर-9, सेक्टर-7, सेक्टर-4, सेक्टर-5,अशोक विहार, सेक्टर-3, बजघेड़ा रोड, पालम विहार एक्सटेंशन, पालम विहार, सेक्टर-23ए, सेक्टर-22, उद्योग विहार फेज-4, उद्योग विहार फेज-5 और साइबर सिटी तक का होगा। यह मेट्रो रूट 28.50 किलोमीटर का होगा, जिसमें 27 स्टेशन होंगे। पूरी परियोजना जमीन के ऊपर यानी पिलर पर तैयार होगी। मंजूरी तिथि के चार साल के भीतर यह परियोजना पूरी होगी। इस पूरी परियोजना पर 5452 करोड़ रुपये की लागत आएगी।