गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में दो दिवसीय राष्ट्रीय मीडिया संवाद 2023 का शुभारम्भ !

गुरुग्राम : गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में विवि के मीडिया अध्ययन विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय (12-13 अप्रैल) राष्ट्रीय मीडिया संवाद कार्यक्रम का आज 12 अप्रैल बुधवार को शानदार ढंग से आगाज़ हुआ। संवाद का विषय “G20: वैश्विक नेतृत्व के पथ पर भारत: मीडिया में धारणाएं और चुनौतियां” रखा गया । जिसमें बड़ी संख्या में देशभर से पत्रकार,लेखक और अन्य बुद्धिजीवी वर्ग शामिल हुआ। राष्ट्रीय मीडिया संवाद कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ मीडिया संवाद में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हरिवंश, उपसभापति राज्यसभा, विशिष्ठ अतिथि के रूप में राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा, उमेश उपाध्याय, निदेशक, मीडिया, रिलायंस इंडस्ट्रीज, ऑर्गनाइज़र साप्ताहिक के मुख्य संपादक प्रफुल्ल केतकर, विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज नेहरू, जयदीप कार्णिक, और गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कुलपति और कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रो. दिनेश कुमार जी की गरिमामयी उपस्थिति में दीप प्रज्ज्वलन व मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया। इस मौके पर कार्यक्रम के आयोजक प्रो. राकेश योगी ने कार्यक्रम की प्रस्तावना रखी ।
दो दिनों तक चलने वाले राष्ट्रीय मीडिया संवाद कार्यक्रम के पहले दिन भारत की जी20 अध्यक्षता के विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की गयी । कार्यक्रम को तीन सत्रों में विभाजित किया गया । इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हरिवंश, उपसभापति राज्यसभा ने गुरुग्राम विवि. द्वारा छात्रों के हित में किए जा रहे कार्यों कि सराहना करते हुए कहा कि मैं उन युवाओं के बीच हूँ जो भारत को शिखर पर ले कर जाएंगे आगे उन्होंने कहा कि भारत ने जिस प्रकार कोविड संकट के दौरान सारे विश्व को कोविड वैक्सीन उपलब्ध करवा कर मानवता की सेवा की, उसी प्रकार जी-20 के माध्यम से भारत आज विश्व के समक्ष आ रही चुनौतियों और समस्याओं के समाधान के लिये विश्व की आवाज बनेगा हम पूरे विश्व को एक परिवार मानते हैं,हमारी संस्कृति ने हमें ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की सीख दी है । आज पूरा विश्व भारत के संकल्प पर विश्वास दिखा रहा है । इस मौके पर विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि G 20 की अध्यक्षता मिलना इस बात का प्रमाण है कि भारत आज वैश्विक नेतृत्व के मार्ग पर तेजी से अग्रसर है। आगे उन्होंने कहा कि खबरों का महत्व तभी होता है जब खबरों को सही समय पर सही तरीके से और सच्चाई के साथ दिखाया जाए उन्होंने कहा कि देश हित को ध्यान में रखकर पत्रकारिता करनी चाहिए ।
इस मौके पर उमेश उपाध्याय ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है । कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे गुरुग्राम विवि के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने राष्ट्रीय मीडिया संवाद कार्यक्रम की सफलता पर मीडिया अध्धयन विभाग के डीन डॉ. राकेश कुमार योगी समेत उनकी पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय, शिक्षण संस्थान ही वे स्थान हैं जहॉं से भारत का उदय होगा। यहीं नवीन पीढ़ी को, युवा शक्ति को अपने अतीत से जोड़ने का एक सेतु निर्माण हो सकता है।