महात्मा ज्योतिबा फूले को दिया जाए भारत रत्न !

-महात्मा ज्योतिबा फूले फाउंडेशन की ओर से जयंती पर ज्योतिबा फूले के नाम पर किसी विश्वविद्यालय का नामकरण करने की भी उठी मांग
रेवाड़ी : महात्मा ज्योतिबा फूले फाउंडेशन की ओर से विख्यात समाज सुधारक व लेखक महात्मा ज्योतिबा फूले की जयंती पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर भावपूर्ण स्मरण किया गया। इस दौरान वक्ताओं ने महात्मा ज्योतिबा फूले को भारत रत्न देने तथा हरियाणा के किसी विश्वविद्यालय का नामकरण उनके नाम पर किए जाने की जोरदार मांग की गई। फाउंडेशन ने ज्योतिबा फूले की स्मृति को चिरस्थाई बनाने तथा युवाओं को उनके जीवन से प्रेरणा दिलाने के लिए जिले के प्रत्येक शिक्षण संस्थानों में उनके भव्य चित्र को स्थापित कराने का भी निर्णय लिया गया।
स्थानीय बीएमजी मॉल के निकट कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में सर्वप्रथम महात्मा ज्योतिबा फूले के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित कर उन्हें नमन किया गया। इस मौके पर महात्मा ज्योतिबा फूले फाउंडेशन के अध्यक्ष शशिभूषण सैनी व उपाध्यक्ष हरिसिंह सैनी ने कहा कि समाजसुधारक ज्योतिबा फूले ने महिलाओं तथा वंचितों को उनके अधिकार दिलाने के पक्षधर थे। उन्होंने महिलाओं की अशिक्षा, छुआछूत, बाल-विवाह व सती प्रथा आदि सामाजिक कुरीतियों के खिाफ आंदोलन चलाया। उनका मानना था कि वह समाज कभी भी तरक्की नहीं कर सकता, जिसमें महिला अशिक्षित हो। इसलिए उन्होंने विषम परिस्थितियों के बावजूद देश का पहला बालिका स्कूल खोला। इतना ही नहीं उन्होंने अपनी पत्नी सावित्री बाई फूले को शिक्षित कर स्कूल की अध्यापिका बनाया। उन्होंने महिलाओं को उनके अधिकार दिलाने के लिए जीवनभर संघर्ष किया।
उन्होंने संगठन की ओर से सरकार से ज्योतिबा फूले को भारत रत्न देने तथा हरियाणा में किसी विश्वविद्यालय का नामकरण उनके नाम कर करने की मांग को जोरदार ढंग से उठाया। उन्होंने कहा कि महात्मा ज्योतिबा फूले की स्मृति को चिरस्थाई बनाने तथा युवाओं को उनके जीवन से प्रेरणा दिलाने के लिए संगठन ने जिले के प्रत्येक शिक्षण सस्थानों में उनके भव्य चित्र को स्थापित करने का निर्णय भी लिया है। जिसकी शुरुआत शीघ्र ही की जाएगी।
इस अवसर पर सैनी सभा के पूर्व प्रधान रोशनलाल सैनी, संरक्षक सूर्यकांत सैनी, गिरधारीलाल सैनी, परमानंद सैनी, प्रताप सैनी बिल्लु, रतिराम सैनी, सौरभ सैनी, शादीलाल सैनी समेत अनेक समाजबंधू मौजूद थे।