मान्यता प्राप्त पत्रकारों को आयुष्मान भारत योजना में शामिल करने की तैयारी : मुकेश वशिष्ठ

-राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर जर्नलिस्ट एसोसिएशन गुरुग्राम की ओर से कार्यक्रम में कही यह बात
-गुरुग्राम में प्रेस क्लब की मांग पर डीसी की संस्तुति, अब सीएम से करेंगे मुलाकात
गुरुग्राम : राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर बुधवार को जर्नलिस्ट एसोसिएशन गुरुग्राम की ओर से यहां एसोसिएशन कार्यालय परिसर सेक्टर-15 पार्ट-2 में रूबरू कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के मीडिया कॉर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे। एसोसिएशन के सदस्यों की ओर से उनका स्वागत-सत्कार किया गया।
एसोसिएशन के प्रधान संजय यादव समेत समस्त कार्यकारिणी, सदस्यों ने मुख्यमंत्री के मीडिया कॉर्डिनेटर के साथ पत्रकार हित के कई मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। पत्रकारों को आ रही समस्याओं और सरकार की ओर से दी जा रही सुविधाओं को लेकर उन्हें कुछ सुझाव भी दिए गए। पत्रकारों को मान्यता (एक्रिडेशन) प्रणाली के सरलीकरण के भी इसमें सुझाव शामिल रहे। मुख्य विषय गुरुग्राम में प्रेस क्लब बनाने का रहा। इस विषय पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मीडिया कॉर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ ने कहा कि एसोसिएशन की ओर से पूर्व में उन्हें दी गई फाइल पर कार्यवाही जारी है और जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव से भी इस विषय पर बातचीत हो चुकी है।
उन्होंने राय दी कि एसोसिएशन का प्रतिनिधिमंडल जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव से एक-दो दिन में मुलाकात करे। आगामी 21 नवम्बर को मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात करके इस बात को प्रमुखता से रखा जाएगा। उस दिन मुख्यमंत्री गुरुग्राम के मानेसर में एक समारोह में शिरकत करने आएंगे। स्वर्ण जयंती पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में उनसे जर्नलिस्ट एसोसिएशन गुरुग्राम के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात करवाई जाएगी। मुकेश वशिष्ठ ने कहा कि पत्रकार हितों के लिए हरियाणा सरकार पूरी तरह से गंभीर है। समय-समय पर पत्रकार हित में निर्णय लिए जा रहे हैं। पत्रकारों को स्वास्थ्य सुविधाएं देने के उद्देश्य से आयुष्मान भारत योजना में मान्यता प्राप्त पत्रकारों को प्रमुखता से शामिल किए जाने की तैयारी चल रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि पूरे देश में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त पत्रकारों की संख्या हरियाणा में है। हरियाणा में 1200 से अधिक मान्यता प्राप्त पत्रकार हैं। पांच साल तक मान्यता प्राप्त रहने और 60 साल की उम्र पूरी करने के बाद पत्रकारों को 10 हजार रुपये पेंशन दी जा रही है।
हरियाणा की पत्रकारों के हित में इस पॉलिसी का अब दूसरे राज्य भी अनुसरण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की अनेक पॉलिसी ऐसी हैं, जिन पर दूसरे राज्य काम करते हुए अपने राज्यों में लागू कर रहे हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की यह दूरदर्शिता का परिणाम है कि वे जो भी योजना, पॉलिसी लागू करते हैं, उसका पहले बारीकी से अध्ययन करते हैं। अंतिम व्यक्ति तक उसका लाभ पहुंचाने का लक्ष्य लेकर चलते हैं।
प्रेस दिवस पर जर्नलिस्ट एसोसिएशन के प्रधान संजय यादव ने कहा कि हरियाणा में चंडीगढ़ के बाद गुरुग्राम केंद्र बिंदू है। राजधानी दिल्ली के निकट होने के चलते यहां का प्रभाव अधिक है। ऐसे में यहां प्रेस क्लब होना जरूरी है। उन्होंने मीडिया कॉर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ को उनके द्वारा किए जा रहे प्रयासों के लिए धन्यवाद भी दिया। इस अवसर पर एसोसिएशन से जुड़े पत्रकार सोनू यादव, राजेश यादव, संजय कुमार मेहरा, पवन सेठी, प्रवीण वत्स, हनु सैनी, संजय चौहान, धर्मेन्द्र कौशिक, चंदन सिंह, प्रवेश चौहान, राजू चित्रा, सुदर्शन झा आदि मौजूद रहे।