बारहवीं कक्षा की छात्रा अनन्या बंसल का अभियान “वोट फॉर देसी डॉग्स” प्रसंशनीय

गुरुग्राम : “Paws For Dogs”, यह नाम है एक छोटे से प्रयास का जिसे द श्री राम स्कूल अरावली की बारहवीं कक्षा की छात्रा, अनन्या बंसल ने प्रारंभ किया है। इस प्रयास के ज़रिए सड़क पर रहने वाले और बेघर कुत्तों के लिए काम किया जा रहा है।
‘paws.fordogs’ इंस्टाग्राम पेज के माध्यम से अनन्या पर्सनलाइज्ड डॉग कॉलर बेचती हैं और बिक्री से आई गई राशि से सड़क पर रहने वाले कुत्तों को सपोर्ट करती हैं। Recycled materials से बने इन स्व डिजाइंड पर्सनलाइज्ड डॉग कॉलर टैग के पीछे कुत्ते के ओनर का सम्पर्क नंबर भी लिखती हैं, जिससे कि अगर कोई कुत्ता खो जाए तो उसके मालिक तक फोन नंबर के ज़रिए संपर्क किया जा सके।
“Paws For Dogs” के दो साल से ऊपर तक के इस सफर में अनन्या ने लगभग सवासौ से भी अधिक टैग बेचे हैं और जमा राशि से सड़क पर रहने वाले कुत्तों के लिए देश भर में लगभग सौ रिफ्लेक्टिव कॉलर स्पॉन्सर, डॉग फीडिंग, डॉग न्यूटरिंग, डॉग डेवरमिंग, डॉग विंटर जैकेट इत्यादि बांटे हैं।
अनन्या चाहती हैं की सड़क पर रह रहे कुत्तों को भी वही सम्मान मिले जो कि पालतू हायब्रीड के कुत्तों को मिलता है। उनका मानना है कि सड़क पर रह रहे ज्यादातर इंडी डॉग्स, हायब्रीड डॉग्स से कम नहीं हैं और वह चाहती हैं कि डॉग लवसर् जब कुत्ता खरीदने की सोचे तो वह इन बेघर इंडी पपीज को
अपने घर लाएं या शेल्टर होम से डॉग्स एडॉप्ट करें। इससे बेघर कुत्तों की तादाद कम होगी।
इस कथ्य को सब के बीच पहुंचाने के लिए अनन्या इंस्टाग्राम पर लाइव टॉक करती हैं, जिनमे उनके गेस्ट वो डॉग ऑनसर् होते हैं जिन्होंने डॉग्स एडॉप्ट किए हैं। शो के गेस्ट अपने और अपने एडोप्टेड डॉग का अनुभव बता कर दर्शकों को प्रेरित करते हैं कि दर्शक भी डॉग्स एडॉप्ट करे ना की शॉप करें।
डॉग एडोप्शन को बढ़ावा देने के लिए अनन्या ‘paws.fordogs’ इंस्टाग्राम हैंडल पर नए घर खोजते हुए कुत्तों की स्टोरी शेयर करती हैं। इससे वह डॉग प्रेमियों को उत्साहित करती है व सूचना
देती हैं उन कुत्तों के विषय में जिनके मालिक जॉब ट्रांसफर, बीमारी, आर्थिक विपत्ति इत्यादि के कारणवश अपने डॉग्स को छोड़ने पर विवश हैं। इस पैंडेमिक के दौरान खास तौर से ऐसे किस्से विशेष रूप से सामने आएं हैं।
“बैटर क्वािलटी ऑफ लाइफ फॉर होमलेस डॉग्स” के तहत अनन्या ने अपनी जमा पूंजी से 6 डॉग्स न्यूटर कराए हैं। इसमें इनकी मदद उनके कंडोमीिनयम में रहने वाले कुछ सदस्यों ने की है।
फ्रेंडिकोइस नामक डॉग संस्था के डॉक्टसर् ने डॉग न्यूटरिंग को अंजाम दिया। अनन्या बेहद खुश हैं कि उनकी सोसायटी के निकट रहने वाली मादा डॉग्स अब बार-बार मां बनने की उत्पीड़न और उसके पश्चात अपने पिल्लों से दूर होने की तकलीफ से नहीं गुजरेंगी और स्वस्थ रहेंगी।
“ए हैप्पी होम फॉर एवरी डॉग” – अनन्या का यह मोटो तब बना जब वह महज चार साल की थीं।
अपने घर के सामने रहने वाले कुत्तों और पिल्लों से इन्हें इस कदर हमदर्दी हो गई थी कि दिवाली पर जब बाकी बच्चे पटाखे फोड़ते थे तो अनन्या अपने सड़क के इन दोस्तों को अपने गार्डन में ले जाकर उनको सहलाती और धीरज बंधाती थी। अपने जन्मदिन के गिफ्ट में डॉग शेल्टर होम में घूमने की जिद करती और वर्चुअएल पेट एडॉप्ट करती। आर्ट और क्राफ्ट की शौकीन अनन्या ने पेंटिंग्स और क्राफ्ट बेचकर डॉग शेल्टर जैसे उम्मीद को सपोर्ट किया। कभी बेक सेल, कभी गेम स्टॉल, कभी
फोटो बूथ और कभी चाट स्टॉल, विभिन्न प्रयासों से अनन्या अपने फरी फ्रेंड्स के लिए फंड रेज़ करने में बचपन से ही जुटी हुई हैं।
इनकी एक छोटी सी आशा है की हर एक डॉग को घर मिले और इंसान महज़ अपने स्टेटस सिंबल के लिए कुत्ते न खरीदें। वो कहती हैं, ‘vote for desi dogs’!!