हरियाणा के लाल ने किया कमाल: नरेंद्र ने सबसे ऊंची चोटी पर फहराया तिरंगा !

गुरुग्राम : यहाँ के सेक्टर-15 निवासी नरेंद्र कुमार ने दक्षिण अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो 5,895 मीटर (19,341 फीट) पर 5 दिन में लगातार दो बार पर्वतारोहण करने का रिकॉर्ड बनाया है। दक्षिण अफ्रीका के समयानुसार 30 दिसंबर को दोपहर बाद लगभग 2.30 बजे माउंट किलिमंजारों पर लगातार दूसरी बार तिरंगा फहराकर भारत देश का नाम रोशन किया है। नरेंद्र कुमार ने 26 दिसंबर को दोपहर बाद 2.30 बजे से पर्वतारोहण शुरू किया एवं 28 दिसंबर की सायं 6 बजे पहली बार तिरंगा फहराया।
29 दिसंबर को दोपहर बाद 2 बजे वापस किलिमंजारों नेशनल पार्क लौटे। 29 दिसंबर को एक घंटा आराम करने के बाद 3 बजे दोबारा चढ़ाई शुरू कर दी और 30 दिसंबर को दोपहर बाद 2.30 बजे लगातार दूसरी बार माउंट किलिमंजारो पर चढ़ाई करके तिरंगा फहराया। नरेंद्र कुमार ने बताया कि संसार में किसी भी पर्वतारोही ने उनसे पहले पांच दिनों में लगातार दो बार चढ़ाई करने का रिकॉर्ड अभी तक नहीं बनाया है।
नरेंद्र कुमार 21 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हुए थे और 26 दिसंबर को माउंट किलिमंजारो पर लगातार दो बार पर्वतारोहण का लक्ष्य लेकर चढ़ाई शुरू की थी। चढ़ाई करने के लिए नरेंद्र कुमार ने दक्षिण अफ्रीका की एक निजी एजेंसी को हायर किया था, जिसने पर्वतारोहण के गाइड और चढ़ाई के दौरान खाने-पीने सहित मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराईं।
इस यात्रा पर लगभग 3 लाख 60 हजार रुपये खर्च हुए हैं, जिसमें 2 लाख 60 हजार रुपये में एजेंसी की टीम और लगभग 1 लाख रुपये उनके आने-जाने पर खर्च हुए। 3 जनवरी को नरेंद्र कुमार भारत वापस लौटेंगे। नरेंद्र कुमार राष्ट्रीय स्तर के जूडो खिलाड़ी हैं।
उन्होंने बेसिक माउंटेरिंग कोर्स मनाली स्थित अटल बिहारी संस्थान और एडवांस माउंटेरिंग कोर्स दार्जिलिंग स्थित हिमालयन माउंटेरिंग संस्थान से किया है। वह सिक्किम में माउंट बीसी रॉय, मनाली में डीईओ टिब्बा सहित अन्य कई पहाड़ियों पर पर्वतारोहण कर चुके हैं। बीते 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर माउंट युनम पीक पर टीम के 17 सदस्यों संग 50 मीटर का तिरंगा झंडा फहराया था।