हास्य नाटक पंच लाईट के मंचन के साथ संपन्न हुआ 7 दिवसीय नाट्य रंग महोत्सव

गुरुग्राम: हरियाणा कला परिषद द्वारा विश्व रंगमंच दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित 7 दिवसीय नाट्य रंग महोत्सव का समापन रंगकर्मी विकास शर्मा के निर्देशन में फणीश्वरनाथ रेणू की बहुचर्चित कहानी पंच लाईट के मंचन के साथ हुआ। विकास शर्मा ने बताया कि पंच लाईट में बिहार के छोटे से गांव की कहानी को दिखाया गया। उस समय गांव में बिजली नहीं होती थी।
गांव के वामनटोली के पास खुद की खरीदी हुई पंच लाईट थी तो लोगों ने भी पैसे एकत्रित कर पंच लाईट खरीद ली, लेकिन गांव के किसी भी व्यक्ति को पंच लाईट जलानी नहीं आती थी, लेकिन गांव के ही एक शिक्षित गोधन को ही पंच लाईट जलानी आती थी। गोधन गांव की लडक़ी मुनरी से प्यार करता है, लेकिन मुनरी से प्यार करने वाले कल्लू को यह अच्छा नहीं लगता और वह मुनरी के घर बता देता है। पंचायत में फैसला होता है कि गोधन का हुुक्का पानी बंद कर दिया जाए। पंच लाईट जलाने की समस्या खड़ी रह जाती है। गांव के सरपंच से गोधन शर्त रखता है कि यदि मुनरी से उसकी शादी करा दी जाए, तभी वह पंच लाईट जलाएगा। पंचायत उसकी बात मान लेती है और मुनरी से शादी कराने का वायदा करती है। जब गोधन पंच लाईट जला देता है।
परिषद के निदेशक संजय भसीन का कहना है कि नाटक में अशिक्षा पर कटाक्ष किया गया है। सभी कलाकारों का अभिनय दमदार रहा। नाटक में राजीव कुमार, महक, पारुल, शिव कुमार, गौरव, दीपक जांगड़ा, साजन कालरा, कुलदीप शर्मा, आकाश, ज्योति, नितिन, अनूप, चंचल, निकेता, साहिल खान, गोविंदा, चमन आदि कलाकारों ने अभिनय किया। सभी कलाकारों व अतिथियों को सम्मानित भी किया गया। नाटक का आनंद लेने के लिए बड़ी संख्या में कला प्रेमी पहुंचे। इसी प्रकार गांधी शिल्प बाजार का भी समापन हो गया। सजय भसीन का कहना है कि भविष्य में भी परिषद द्वारा इस प्रकार के मेलों का आयोजन किया जाता रहेगा।