सनसिटी में दो निर्माणधीन इमारतों को डीटीपी ने किया सील

गुरुग्राम : नगर एवं योजनाकार विभाग के डीटीपी एन्फोर्समेंट की तरफ से शुक्रवार को लाइसेंस कालोनी सनसिटी में सीलिग अभियान चलाया गया। एन्फोर्समेंट विभाग एवं सीएम विडो पर मिली शिकायतों को लेकर विभाग ने सनसिटी में सीलिग अभियान चलाते हुए चार मंजिला निर्माणाधीन इमारत को सील किया और दूसरी इमारत में बिना स्वीकृति के किए जा रहे अतिरिक्त निर्माण को लेकर फ्लोर सील कर दिया गया।
सनसिटी स्थित मकान नंबर बी-129 एवं एफ-148 को लेकर स्थानीय निवासियों की तरफ से सीएम विडो एवं विभागीय कार्यालय में शिकायतें प्राप्त हुई थीं। प्लाट नंबर बी-129 पर मकान निर्माणाधीन है। पड़ोसी की शिकायत थी कि मकान मालिक ने कामन दीवार साढ़े चार इंच की बनाई है जबकि भवन निर्माण नियम अनुसार नौ इंच की होनी चाहिए थी। ऐसे में कभी भी कोई हादसा हो सकता है।
नगर योजनाकार विभाग की तरफ से पहले भी साइट का निरीक्षण किया गया था और कारण बताओ नोटिस जारी कर सुधार करने के लिए पर्याप्त समय भी दिया गया। इसके बाद भी मकान मालिक की तरफ से नौ इंच की दीवार नहीं बनाई गई जिसके बाद रेस्टोरेशन के आदेश भी जारी किए गए और शुक्रवार को डीटीपी आरएस बाठ के नेतृत्व में एन्फोर्समेंट टीम ने इमारत को सील कर दिया।
इसी प्रकार से एफ-148 मकान में मालिक ने अवैध रूप से बालकनी का विस्तार कर लिया और छत पर भी बिना विभागीय स्वीकृति के और भवन निर्माण नियमों का उल्लंघन करते हुए अतिरिक्त निर्माण करने का कार्य चल रहा था। छत पर चल रहे निर्माण कार्य को मौके पर ही सील कर दिया गया और बालकनी के लिए विभाग से एक सप्ताह के भीतर स्वीकृति लेने के निर्देश दिए है। ऐसा नहीं करने पर विभाग की तरफ से कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
आरएस बाठ, डीटीपी एन्फोर्समेंट ने कहा रिहायशी इमारतों में अवैध निर्माण किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। निवासियों की शिकायत प्राप्त हुई थी और भवन निर्माण नियमों को ताक पर रखकर निर्माण किया जा रहा था। इसी को लेकर एन्फोर्समेंट टीम ने सीलिग की कार्रवाई अमल में लाई।