कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पटौदी कोल्ड चेन प्वांइट पर पहुंची

गुरुग्राम : गुरुग्राम जिला में आज कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पटौदी कोल्ड चेन प्वांइट पर पहुंच गई है । इस कोल्ड चेन प्वाइंट पर पांच जिलों की कोरोना वैक्सीन रखी गई है जिनमें गुरूग्राम, फरीदाबाद, नूंह, रेवाड़ी तथा पलवल शामिल हैं। गुरूग्राम के पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार व सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव ने वैक्सीन प्राप्त करके अपने सुपरविजन में आज वैक्सीन को कोल्ड चेन प्वाइंट में रखवाया।
डा. यादव ने बताया कि जिला को पांच जिलों के लिए 85 हजार 400 कोविशील्ड वैक्सीन प्राप्त हुई है। पटौदी कोल्ड चेन प्वांइट से ये वैक्सीन चयनित पांच जिलों में भेजी जाएगी। उन्होंने बताया कि वैक्सीन की खेप को सुरक्षित व सावधानी के साथ कोल्ड चेन प्वाइंट में रखवा दिया गया है और सरकार के निर्देशानुसार टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। गुरूग्राम जिला के लिए 44 हजार 950 , फरीदाबाद के लिए 22 हजार 620, नूंह के लिए 7120, पलवल के लिए 5090, रेवाड़ी के लिए 5700 वैक्सीन की डोज प्राप्त हुई है।
उन्होंने बताया कि जिला में आज रात को कोवैक्सीन की भी डिलीवरी हो जाएगी। कोवैक्सीन तीन जिलों के लिए आएगी जिनमें गुरूग्राम और फरीदाबाद जिलो के लिए 4200-4200 तथा पलवल के लिए 3000 डोज होगी। इस प्रकार, इन तीनों जिलों के लिए कोवैक्सीन की कुल 11 हजार 400 डोज मिलेंगी।
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 16 जनवरी को वीडियो काॅन्फे्रंसिंग के माध्यम से कोरोना वैक्सीन लगाने के अभियान की शुरूआत करेंगें। गुरूग्राम में यह कार्यक्रम वजीराबाद के जोहड़ी वाले लड़कियों के सरकारी विद्यालय में बनाए गए केंद्र में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री स्वास्थ्यकर्मियों के साथ वीडियांे काॅंन्फें्रसिंग के माध्यम से रूबरू भी होंगे। पहले स्वास्थ्यकर्मियों को 16 जनवरी को 6 केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जाएगी। जिन केंद्रों पर यह वैक्सीन लगाई जाएगी उनमें वजीराबाद राजकीय प्राथमिक विद्यालय, राजकीय प्राथमिक विद्यालय दौलताबाद , मेदांता द मेडिसिटी सेक्टर 39, अर्बन पीएचसी चोमा , एस जी टी मेडिकल कॉलेज गुरुग्राम तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भांगरोला शामिल है। पटौदी कोल्ड चेन प्वांइट पर सिविल सर्जन के साथ जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एम पी सिंह, डा. जयप्रकाश तथा डा. अनुज गर्ग सहित भी उपस्थित थे।