एक साल में 17 जिंदगियां लील गया केएमपी !

गुरुग्राम : कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) वेस्टर्न एक्सप्रेस-वे को बने हुए एक साल से ज्यादा हो चुका है। एक्सप्रेस-वे बनने से वाहन चालकों को मानेसर से कुंडली और कुंडली से मानेसर तक बिना जाम के कम समय में पहुंचने की सुविधा मिली, लेकिन अब ट्रैफिक पुलिस के लिए यह मार्ग सिरदर्द बन गया है।केएमपी पर वाहनों की संख्या बढ़ने के साथ ही हादसे भी हो रहे हैं।
पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार वर्ष 2020 में केएमपी एक्सप्रेस-वे पर 26 सड़क दुर्घटनाएं हुई। इसमें 10 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए जबकि 17 लोगों की मौत हो गई थी। इसमें सबसे बड़ा हादसा पंचगांव चौक पर लॉकडाउन के दौरान हुआ था। इस हादसे में चार लोगों कैंटर चालक ने कुचल दिया था, जिससे उनकी मौत हो गई थी। इसके अलावा बीएसएफ के हवलदार को भी तेज रफ्तार कैंटर ने टक्कर मार दी थी। अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी। सड़क दुर्घटनाओं के कारण केएमपी साल भर में नया ब्लैक स्पॉट बनकर उभरा है। हादसे रोकने के लिए ट्रैफिक पुलिस को कारण की तलाश करनी होगी। उसके लिए उपाय भी खोजने होंगे, जिससे कि हादसों में कमी आए। हालांकि दिल्ली से सटे गुरुग्राम में बीते वर्ष 2020 में भी सबसे ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं और मौतें दिल्ली-जयपुर हाईवे पर ही हुई है। शहर के अंदर की मुख्य और अन्य सड़कों पर दुर्घटनाओं में कई लोगों की जान जा चुकी है।
ट्रैफिक पुलिस के अनुसार केएमपी पर हुए सड़कों हादसों के कई कारण है। जिसमें सबसे बड़ा कारण है कि आसपास गांव के लोग पैदल ही सड़क पार करते है। इसके अलावा तेज रफ्तार में वाहन चलाना। आखिरी कारण यह सामने आया है कि बड़े वाहन केएमपी पर साइड में खड़ा कर देते है। जिसके कारण कई बार हादसे भी हो चुके है। अभी तक ट्रैफिक पुलिस के सामने यहीं कारण है। हादसों को रोकने के लिए ट्रैफिक पुलिस काम कर रही है।