हरियाणा युवा किसान संघर्ष समिति खटखटायेगी सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा : नरेश यादव

गुरूग्राम : हरियाणा युवा किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष व अटेली से पूर्व विधायक नरेश यादव ने कहा कि सतलुज यमुना लिंक नहर के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद केन्द्र सरकार व हरियाणा सरकार इसे लागू करवाने में पूरी तरह से विफल रही है। दक्षिणी हरियाणा अहीरवाल क्षेत्र का किसान दयनीय हालत में जी रहा है लेकिन सरकारों को इससे कोई सरोकार नहीं है। हरियाणा युवा किसान संघर्ष समिति ने यह एैलान किया है कि अब समिति इसे लागू करवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा ही खटखटायेगी ताकि माननीय कोर्ट केन्द्र सरकार तथा पंजाब सरकार को एसवाईएल नहर के नि:विलम्ब निर्माण का आदेश दे। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का हरियाणा के हक में आदेश आने के बाद भी पंजाब सरकार ने एसवाईएल मुद्दे पर अडिय़ल रवैया अपनाया हुआ है।
श्री यादव ने केन्द्र सरकार से यह भी मांग की कि किसानों को लेकर केन्द्र द्वारा गठित उच्च स्तरीय कमेटी में उनको भी बुलाया जाये तथा अहीरवाल क्षेत्र के किसानों की परेशानियों का निदान किया जाये। श्री यादव ने पक्ष व विपक्ष दोनों के सांसदों तथा विधायकों से निवेदन किया है कि वह एसवाईएल मुद्दे पर एकजुट होकर अपने अधिकार के लिए लड़ें और हमारा साथ दें।
इस अवसर पर राष्ट्रीय नव चेतना के अध्यक्ष डा. विजय सोमानी ने कहा कि क्षेत्र में पुलिस का रवैया भी ठीक नहीं है, हमारी इस अधिकार पद यात्रा को जगह जगह रोकने का प्रयास किया गया। उन्होनें कहा कि इतने बैरीकेड्स तो किसानों ने भी नहीं लगाये जितने पुलिस ने लगाये हुए हैं। युवा छात्र संगठन के नेता इंजीनियर लवली यादव ने कहा कि इस बार आर या पार की लड़ाई होगी। हम अपना हक लिये बिना पीछे नहीं हटेंगें।
श्री यादव ने चेतावनी दी कि यदि सात दिनों के भीतर केन्द्र सरकार द्वारा गठित उच्च स्तरीय कमेटी में उनको नहीं सुना जाता तो उनकी समिति पूरे अहीरवाल क्षेत्र में जन जागरण अभियान चलायेगी। श्री यादव ने दोहराया कि नहरी पानी के अभाव के कारण दक्षिणी हरियाणा अहीरवाल की हजारों एकड़ धरती बंजर पड़ी है। नहरी पानी ही एक क्षेत्र का एकमात्र समाधान है। श्री यादव ने भारतीय किसान यूनियन तथा पंजाब व हरियाणा के सभी किसान संगठनों से फिर से अपील की है कि जैसे किसान बिल को लेकर हरियाणा का किसान अपने पंजाब किसान भाईयों के साथ खड़ा है, उसी तरह पंजाब भी बड़ा भाई बन कर हरियाणा को उसके हक का पानी देकर इस क्षेत्र की खुशहाली का रास्ता साफ करे।
इस अवसर पर श्री नरेश यादव के साथ किसान नेता मीर सिंह यादव भिवानी, सरपंच सज्जन सिंह, कैलाश पहलवान, जगमोहन, पूर्व ईटीओ अशोक यादव, ईश्वर पहलवान, समाजसेवी धमेन्द्र आदि उपस्थित थे।