प्रदेश के 5048 गांवों में 24 घंटे बिजली दी जा रही है : मनोहर लाल खट्टर

गुरुग्राम: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश के 5048 गांवों में 24 घंटे बिजली दी जा रही है। पहले चाहे किसी ने 24 घंटे बिजली देने की बात कही हो लेकिन हमने बिना कहे यह कर दिखाया है।
सीएम मनोहर लाल सिविल लाइन्स स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् हाॅल में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस बैठक में मुख्यमंत्री के समक्ष कुल 14 समस्याएं रखी गई थी जिनमें से लगभग सभी समस्याओं का मौके पर समाधान कर दिया गया।
बिजली संबंधी रखी गई एक समस्या का निवारण करते हुए मुख्यमंत्री ने बिजली निगमों के अधिकारियों को आदेश दिए कि वे हर एरिया में दो महीने में घोषणा करके जनता दरबार लगाएं ताकि लोगों की बिजली संबंधी समस्याओं का निवारण हो सके। उन्होंने यह भी बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में बिजली के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य हुआ है। सन्-2014 जब वर्तमान सरकार बनी थी उस समय लाइन लोस 34 प्रतिशत था जो अब घटकर 17 प्रतिशत रह गया है। पहले 7 हजार करोड़ रूप्ये की सब्सिडी दी जाती थी लेकिन अब यह घटकर 6 हजार करोड़ रूप्ये रह गई है और इसे और भी कम करने के प्रयास जारी हैं।
उन्होंने बताया कि अब प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं जिससे बिजली उपभोक्ता अपने मीटर की रीडिंग जब चाहे देख सकेगा और बिजली खपत के मामले में पारदर्शिता आएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मार्ट मीटर लगने से बिजली बिलों में गड़बड़ियां ना के बराबर होंगी। उन्होंने यह भी कहा कि किसी को यदि अपने बिजली के मीटर के तेज या धीरे चलने के बारे में कोई संशय हो तो उसे लैब में चैक करवा सकते हैं।