गुरूग्राम सम्मान, कोर्ट व वकीलों में खुशी की लहर

गुरुग्राम: हरियाणा राज्य विधिक सेवा आयोग (पंचकूला) ने कुछ माह पहले हरियाणा राज्य के सभी जिले की जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से उनके कार्य व पैनल अधिवक्ताओं की कार्यशैली के बारे रिपोर्ट मांगी गई थी। अब सभी जिलों की रिपोर्ट का अवलोकन करने के उपरान्त मिडिऐशन सेन्टर, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, गुरूग्राम को हरियाणा राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। वहीं डा. सुजान सिंह, अधिवक्ता, गुरूग्राम को हरियाणा राज्य में पैनल अधिवक्ता के रूप में बैस्ट अधिवक्ता का सम्मान मिला ।
शुक्रवार को जिला न्यायालय परिसर में अधिवक्ताओं व कर्मचारियों में खुशी की लहर थी, गौरतलब है कि हरियाणा विधिक सेवा आयोग के तत्वाधान में श्री एम$एम$ धोन्चक, माननीय जिला व सत्र न्यायधीश, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, गुरूग्राम के चैयरमेन है तथा श्री प्रदीप चौधरी, मुख्य न्याययिक मैजिस्ट्रेट व सचिव डीएलएसए है।
बनवारी लाल, अधिवक्ता व पूर्व (डीएपी) ने बताया कि डा0 सुजान सिंह (अधिवक्ता) एक तरफ जहाँ साईबर सिटी में बढ़ रहे नशे के कारोबार लगाम लगाने वाली स्पेशल-5 टीम के सदस्य के रूप में सराहनीय कार्य कर रहे है, उन्होंने गुरूग्राम मध्यस्था केन्द्र में व्यवसायिक न्यायालय का पहला अन्र्तराष्ट्रीय विवाद सुलझाया था, साथ ही साथ न्याययिक अधिकारियों व उप जिला न्यायवादी के साथ मिलकर पुलिस अधिकारियों को इलैक्ट्रॉनिक सबूत एकत्रित करने के तरीको आदि पर ट्रेनिंग देते है। इन्होंने मजदूर वर्ग व बिल्डिंग कार्यों में संलग्न मजदूरों की योजनाओं पर न्याय दिलाने का कार्य किया है। इनके सहयोग से गुरूग्राम इण्डस्ट्रीयल एसोसिएशन झुग्गी में रहने वाले लोगों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है, डा0 सुजान सिंह ने जेल में विचाराधीन कैदियों का ब्यौरा कार्ड बनाने व उनको उचित कानूनी सहायता देने में सहरानीय काम किया है। उद्योग नगरी में ऑटो रिक्शा व ट्रेफिक की समस्या को ध्यान में रखकर ‘वन लाईफ’ सडक़ सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया जिसके तहत गुरूग्राम की 12 ऑटों यूनियन को एक छत के नीचे लाकर ‘वन लाईफ’ को आगे बढ़ाया, महिलाओं के अधिकारों की रक्षा हेतू इन्होंने राष्ट्रीय महिला आयोग का भरपूर सहयोग किया है तथा महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा हेतू उचित कानूनी कदम उठाएं है तथा इस बारे 6-पी मॉडल के तहत महिलाओं के विरूद्घ अपराधों को रोकने में समाज में कानूनी जागरूकता बढ़ाई है। आपदा प्रबन्धन से लेकर कोरोना काल में इनको सम्मान पत्र मिले जिनकी प्रशंसा कई फिल्मी कलाकारों ने भी की है।
इस अवसर पर श्रीमति नूतन यादव, अधिवक्ता व वन्दना अग्रवाल, अधिवक्ता ने कहा कि उक्त दोनों अवार्ड गुरूग्राम में पहली बार आए हैं तथा यह समस्त गुरूग्राम वासियों व न्याय प्रणाली से जुड़ें लोगों के लिए खुशी की बात है। श्री आनन्द खटाना, अधिवक्ता व श्री कमल भारद्वाज अधिवक्ता ने कहा कि जिला बार एसोसिएशन में इस सम्मान को लेकर भारी खुशी का माहौल है। इस अवसर पर श्रीमति अर्चना चौहान, अधिवक्ता, श्रीमति निर्मला यादव, अधिवक्ता, श्री जितेन्द्र कुमार व श्री कमल कर्मचारी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, गुरूग्राम मौजूद रहें।