डीडीए की 1350 फ्लैटों वाली नई आवासीय योजना लॉन्च, आवेदन 16 फरवरी तक !

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की 1,350 फ्लैटों वाली नई आवासीय योजना 2021 शनिवार को लॉन्च हो गई। डीडीए के उपाध्यक्ष अनुराग जैन ने योजना को ऑनलाइन शुरू किया। इस आवासीय योजना में एचआईजी, एमआईजी, एलआईजी और ईडब्ल्यूएस तक सभी तरह के फ्लैट हैं। डीडीए के इतिहास में पहली बार किसी आवासीय योजना में आवेदन से लेकर ड्रॉ तक सभी काम पूरी तरह ऑनलाइन होंगे।
यह योजना प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रेडिट लिंक सब्सिडी स्कीम से भी जुड़ी है। इसके तहत खरीददातर को 2.67 लाख तक की छूट मिलेगी। आवेदन पत्रों की जांच आदि की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आवासीय योजना का ड्रॉ होगा। इसके बाद फ्लैट आवंटित किए जा सकेंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि डीडीए के ‘आवास सॉफ्टवेयर के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया से लेकर फ्लैटों के कब्जे तक यह योजना पूरी तरह ऑनलाइन है। आवासीय योजना 2021 के तहत द्वारका, जसोला, मंगलापुरी, वसंत कुंज और रोहिणी में योजना के तहत 1,350 से अधिक फ्लैटों की पेशकश की गई है। अधिकारी ने बताया कि सबसे अधिक संख्या में एमआईजी श्रेणी में फ्लैटों की पेशकश की गई है। फ्लैट खरीदने के इच्छुक लोग डीडीए की वेबसाइट www.dda.org.in पर जाकर जानकारी कर सकते हैं। इसके लिए अपनी आईडी जनरेट करनी होगी। इसके बाद उनका आवेदन कर पाना संभव होगा। फिर, फ्लैटों के विकल्प और साइज चुनेंगे। आखिर में रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करना होगा। ड्रॉ के बाद भी अन्य प्रक्रिया ऑनलाइन ही होंगी। सिर्फ फ्लैटों के आवंटन के समय ही लोगों को मौके पर उपस्थित रहना होगा।

प्राधिकरण की हाल में दिल्ली के उपराज्यपाल और डीडीए के अध्यक्ष अनिल बैजल की अध्यक्षता में हुई ऑनलाइन बैठक में योजना को मंजूरी दी गई थी। डीडीए ने कहा कि योजना के तहत आवेदन 16 फरवरी तक जमा किए जा सकते हैं। डीडीए के मुताबिक, कोरोना काल में 2020 में डीडीए कोई आवासीय योजना लॉन्च नहीं कर पाया था। अभी खतरा टला नहीं है, इसलिए पूरी प्रकिया ऑनलाइन की जा रही है। इसके लिए एक पोर्टल भी तैयार किया गया है। नियमों एवं शर्तों के साथ योजना से जुड़ी सभी जानकारी दिल्ली विकास प्राधिकरण की वेबसाइट पर उपलब्ध है।