दिल्ली में 1 जनवरी से बिना आरएफआईडी टैग वाली कमर्शियल गाड़ियों के प्रवेश पर रोक !

नई दिल्ली : दिल्ली में प्रवेश करने वाले वाणिज्यिक वाहनों को अब रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) टैग ना लगाना या ठीक से ना लगाना भारी पड़ सकता है। एक जनवरी से बिना आरएफआईडी टैग के वाणिज्यिक वाहनों को दिल्ली में प्रवेश नहीं मिलेगा। नवगठित वायु गुणवत्ता आयोग ने दिल्ली के प्रदूषण पर नियंत्रण लगाने के उद्देश्य से यह फैसला लिया है।
आयोग ने सख्त क्रियान्वयन के लिए दिए निर्देश निगमों की तरफ से दिल्ली प्रवेश के दौरान स्थापित किए गए 13 टोल प्लाजा पर आरएफआईडी प्रणाली स्थापित की गई है। जिसके माध्यम से आरएफआईडी प्रणाली वाले वाहनों की पहचान की जाती है। अगस्त 2019 से इस प्रणाली का प्रयोग किया जा रहा है, जिसके तहत अभी तक बिना आरएफआईडी टैग वाले वाहनों पर भारी जुर्माने का प्रावधान किय गया है। अब वायु गुणवत्ता आयोग दिल्ली के 13 टोल प्लाजा पर आरएफआईडी प्रणाली के सख्त क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं।
इससे पूर्व अगस्त 2020 में आयोग के संज्ञान में आया था कि दिल्ली में 13 टोल प्लाजा पर आरएफआईडी को पूरी तरह से लागू नहीं किया जा रहा है और बिना टैग के ही वाहनों को छूट दी जा रही है। जिसके बाद आयोग ने दक्षिण दिल्ली नगर निगम को 1 जनवरी, 2021 से सभी 13 टोल प्लाजा पर आरएफआईडी टैग का अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया था।