लकी ड्रॉ के नाम पर दो हजार लोगों से 30 करोड़ रुपये की ठगी, पांच गिरफ्तार !

-दिल्ली में दो साल से चल रहा था ठगी का कारोबार
नई दिल्ली : दिल्ली के उत्तर-पश्चिम इलाके की जिला पुलिस ने लकी ड्रॉ में विजेता होने का झांसा देकर दो हजार लोगों से 30 करोड़ रुपये की ठगी करने वाले गिरोह के फर्जी कॉल सेंटर का खुलासा किया है। पुलिस ने कुशवपुरम स्थित इस फर्जी कॉल सेंटर से गिरोह के पांच सदस्यों को दबोचा है।
डीसीपी विजयंता आर्या ने बताया कि जहांगीरपुरी निवासी विनीत ने स्थानीय थाने में ठगी की शिकायत दर्ज कराई थी। पीड़ित ने बताया कि उसे ऑनलाइन शापिंग कंपनी की तरफ से फोन आया था और लकी ड्रॉ में कार निकलने की बात कही गई थी। इसके लिए बैंक खाते में छह हजार रुपये जमा कराए गए लेकिन कभी कार नहीं मिली। जांच में पता चला कि विनीत के साथ ठगी हुई है।
डीसीपी ने बताया कि साइबर सेल प्रभारी इंस्पेक्टर अजय कुमार सिंह की टीम जांच सौंपी गई। पुलिस को टेक्निकल सर्विलांस से मालूम हुआ कि केशवपुरम स्थित एक फर्जी कॉल सेंटर से इस तरह की ठगी की जा रही है। इस जानकारी के बाद इंस्पेक्टर अजय कुमार के नेतृत्व में एसआई मुक्ता और एसआई सीताराम ने 15 दिसंबर को छापा मारा, जहां चार शख्श लोगों को फोन करते मिले। इनकी पहचान मणि कार्तिक, मणिमुट्टू, के राहुल और सी शिवा के रूप में हुई। पुलिस ने ठगी के रुपये के लिए बैंक खाते उपलब्ध कराने वाली महिला प्राची अरोड़ा को भी रविवार को बुराड़ी इलाके से गिरफ्तार कर लिया।
गिरोह के निशाने पर ऑनलाइन खरीदारी करने वाले लोग होते थे। इसके लिए आरोपी जस्ट डायल के जरिए डाटा उपलब्ध कराने वाली कंपनी के बारे में जानकारी लेते थे। फिर, डाटा प्रोवाइडर से यह जानकारी खरीदते थे कि किसी शख्स ने कब और कितने रुपये में क्या खरीदा है। यह जानकारी प्रति व्यक्ति दो से दस रुपये तक में खरीदी जाती थी। इसके बाद आरोपी कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव बनकर लोगों को फोन करते थे।
आरोपी जिस शख्स को कॉल करते थे उसे बताते थे कि उसने फलां चीज खरीदी है और इसके लिए इतनी कीमत चुकाई है। इसी के आधार पर निकाले गए ड्रॉ में महंगा उपचार मिला है, जिसे पाने के लिए खाते में रुपये भेजने होंगे। आरोपियों को खरीदारी का पूरा विवरण पहले से पता होने के कारण लोगों को उन पर शक नहीं होता था और वे ठगी का शिकार बन जाते थे।
डीसीपी विजयंता आर्या ने बताया कि गिरोह दो वर्षों से लोगों से ठगी कर रहा था। एक बैंक खाते का पता चला है, जिसमें एक माह के दौरान 27 लाख रुपये का लेन-देन हुआ है। फिलहाल, केशवपुरम में किराए के मकान में छह माह से यह फर्जी कॉल सेंटर संचालित हो रहा था। यहीं से लोगों को फोन कर ठगी की जाती थी।