सावधान : फरीदाबाद में नए साल से नहीं चला सकेंगे बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाले वाहन !

फरीदाबाद : फरीदाबाद में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) न लगवाने पर नए साल से जुर्माना भरना होगा। यातायात पुलिस ने एचएसआरपी के तहत वाहन स्वामियों को 31 दिसंबर तक नंबर प्लेट लगवाने के निर्देश दिए हैं।
साल खत्म होने में महज 11 दिन बचे हैं, जिसे देखते हुए एचएसआरपी सेंटर पर नंबर प्लेट आवेदन करने वालों की भीड़ उमड़ रही है। शहर में बने सेंटर पर हर दिन दो हजार वाहनों के रेजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। माना जा रहा है साल के अंत तक सभी वाहन एचएसआरपी लैस होंगे। हाल ही में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने अप्रैल 2019 से पहले खरीदी गईं सभी गाड़ियों पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) का होना अनिवार्य कर दिया। मंत्रालय ने इस योजना की शुरुआत 31 मार्च 2005 से की थी और गाड़ियों को यह प्लेट लगवाने के लिए दो साल का समय दिया था लेकिन आज भी एचएसआरपी के बिना धड़ल्ले से गाड़ियां सड़कों पर दौड़ रही हैं। इसका ख़ास मक़सद गाड़ियों की चोरी और जालसाजी को बंद करना है, क्योंकि एक गाड़ी में जब एक यूनिक एचएसआरपी लगाई जाती है तो गाड़ी की पूरी जानकारी अलग बनाई जाती है।
एल्युमिनियम की यह नंबर प्लेट सिर्फ दो नॉन-रियूजेबल लॉक से ही लगाई जाती है। यदि यह लॉक टूट जाते हैं तो फिर साफ हो जाता है कि नंबर प्लेट से छेड़छाड़ की गई है। इस पर क्रोमियम धातु में नीले रंग का अशोक चक्र का होलोग्राम होता है। इस प्लेट में नीचे की ओर बाईं तरफ 10 अंकों का खास पिन (पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर) होता है, इसे लेजर से बनाया जाता है जो गाड़ी की सुरक्षा को पुख़्ता कर देता है।
कभी भी कोई गाड़ी चोरी होती है तो उसकी नंबर प्लेट बदल जाती है लेकिन जब एचएसआरपी आवश्यक हो जाएगी तो कोई नंबर प्लेट आसानी से नहीं बदली जा सकती। इसकी  वजह यह है कि इसे ऑटोमोबाइल डीलरशिप ही लगाते हैं, जिनको यह प्राइवेट वेंडर्स से मिलती है। इन प्राइवेट वेंडर्स को राज्य का परिवहन विभाग मान्यता देता है। दोबारा कोई एचएसआरपी चाहिए तो उसके लिए आवश्यक जानकारियां देने के बाद ही वो गाड़ी के मालिक को दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *