किसान आंदोलन : हाई अलर्ट पर गुरुग्राम पुलिस !

-नूंह, रेवाड़ी, पलवल एवं झज्जर इलाके से गुरुग्राम सीमा में प्रवेश करने वाले वाहनों की होगी निगरानी

गुरुग्राम : किसानों के आंदोलन को लेकर गुरुग्राम पुलिस हाई अलर्ट पर है। सीमावर्ती इलाकों में ही नहीं बल्कि हाईवे पर कई जगह शुक्रवार सुबह दस बजे से पुलिस की सक्रियता बढ़ा दी गई है। नूंह, रेवाड़ी, पलवल एवं झज्जर इलाके से गुरुग्राम सीमा में प्रवेश करने वाले ट्रैक्टरों के ऊपर विशेष रूप से नजर रखी जा रही है। सबसे अधिक सुरक्षा की व्यवस्था सिरहौल बार्डर को लेकर की गई है। बार्डर पर नजर रखने की जिम्मेदारी सहायक पुलिस आयुक्त स्तर के तीन अधिकारियों को रोटेशन के आधार पर सौंपी गई है।
शुक्रवार दोपहर तैयारी की समीक्षा को लेकर डीसीपी (ईस्ट) मकसूद अहमद स्वयं पहुंचे। उन्होंने अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों से संवाद करते हुए कहा कि ड्यूटी में किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि जिसे जहां तैनात रहने की जिम्मेदारी दी गई है वे पूरी ईमानदारी से तैनात रहेंगे। कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले कई दिनों से किसान आंदोलन कर रहे हैं। सूत्र बताते हैं कि किसान शनिवार को दिल्ली-जयपुर हाईवे जाम करने की तैयारी में हैं। इसके लिए पंजाब, महाराष्ट्र, राजस्थान से लेकर कई राज्यों से किसान कूच कर चुके हैं। वे कहां पर जाम लगाएंगे यह तय नहीं है। इसे देखते हुए गुरुग्राम पुलिस ने अपने दायरे में आने वाले दिल्ली-जयपुर हाईवे के हिस्से पर सक्रियता बढ़ा दी है।
सीमावर्ती इलाकों की जिम्मेदारी इलाके के पुलिस उपायुक्तों को सौंपी गई है। सभी सहायक पुलिस आयुक्त को भी अलग-अलग जगह की जिम्मेदारी दी गई है। ट्रैफिक पुलिस ने पहले से ही अपना प्लान तैयार कर रखा है। यदि किसान कहीं भी जाम लगाने में सफल हो गए वैसी स्थिति में कई जगह से हाईवे की ट्रैफिक को डायवर्ट कर दिया जाएगा। वैसे गुरुग्राम पुलिस की पूरी तैयारी है कि सीमा में बाहर से किसान प्रवेश ही नहीं कर सकें। डीसीपी मकसूद अहमद का कहना है कि जिस स्तर पर तैयारी करने की आवश्यकता है, की गई है। सिरहौल बार्डर के ऊपर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। यहां पर कुछ मिनट के लिए भी ट्रैफिक व्यवस्था प्रभावित होती है तो लंबा जाम लग जाता है।
इसके अतिरिक्त दिल्ली-जयपुर हाईवे पर रजोकरी बार्डर के नजदीक सीआइएसएफ की तैनाती की गई है। जवान शुक्रवार सुबह से ही बार्डर पर सक्रिय हो गए। यही नहीं काफी संख्या में दिल्ली पुलिस के जवान भी तैनात किए गए हैं। इस तरह सिरहौल बार्डर पर गुरुग्राम पुलिस ने जबकि रजोकरी बार्डर पर दिल्ली पुलिस एवं सीआइएसएफ ने शुक्रवार सुबह से ही मोर्चा संभाल लिया है। बता दें कि किसान आंदोलन की शुरुआत से ही रजोकरी बार्डर पर दिल्ली पुलिस तैनात है लेकिन हाईवे जाम करने की चेतावनी के बाद सक्रियता और बढ़ा दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *