भारत बंद : किसानों ने ब्लॉक किया एनएनच-24, नोएडा में कई प्रदर्शनकारी गिरफ्तार !

नई दिल्ली : तीन केंद्रीय कृषि बिलों को वापस लेने की मांग को लेकर दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में मंगलवार को भारत बंद का एलान किया गया है। इस बीच हरियाणा से सटे दिल्ली के टीकरी और सिंघु बॉर्डर के साथ दिल्ली यूपी गेट और चिल्ला बॉर्डर पर भी किसानों का धरना जारी है। वहीं, किसानों के मंगलवार को प्रस्तावित भारत बंद के दौरान सड़कों पर लोगों की सामान्य आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। किसान आंदोलन के मद्देनजर कई राजनीतिक पार्टियों व संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है। इसे देखते यातायात एडवाइजरी भी जारी की गई है, ताकि किसी को कोई दिक्कत न आए। बंद के दौरान अगर कोई आम लोगों के जन जीवन को बाधित करने की कोशिश करेगा, कानून के खिलाफ जबरदस्ती दुकानें अथवा बाजार बंद कराने की कोशिश करेगा तो पुलिस ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।
दिल्ली पुलिस ने आंदोलनकारियों से अपील की है कि वे आम नागरिकों के जीवन को बाधित न करें। पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने सभी यूनिटों को निर्देश दिए हैं कि वे सड़कों पर मुस्तैद रहकर कानून एवं व्यवस्था की जिम्मेदारी संभालें। उन्होंने सभी 15 जिले के डीसीपी को निर्देश दिया है कि सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम करें ।
दिल्ली से सटे नोएडा-ग्रेटर नोएडा में भारत बंद को देखते हुए पुलिस ने रात भर चलाया अभियान। विभिन्न पार्टी के नेताओं के घर दी दबिश। जो नेता मिले उन्हें हिरासत में लिया गया। पुलिस ने सपा युवजन सभा के जिलाध्यक्ष दीपक नागर, राष्ट्रीय लोक दल के जिला अध्यक्ष जनार्दन भाटी सहित अन्य नेताओं को हिरासत में लिया है। पुलिस शहर व ग्रामीण क्षेत्र में सुबह से ही मुस्तैद हो गई है।
नए कृषि कानून के विरोध में किसान संगठनों की ओर से भारत बंद का नोएडा में कोई असर नहीं है। नोएडा की औद्योगिक इकाइयों में नियमित कामकाज जारी है। इकाइयों में नियमित की तरह कामगार पहुंचे और उत्पादन कार्य शुरू किया। औद्योगिक सेक्टर फेस वन मेंम पूरी तरह से स्थिति सामान्य है। नोएडा एंटरप्रेन्योर्स एसोसिएशन पदाधिकारी सुबह से ही मुस्तैद हैं और किसान आंदोलन की प्रत्येक गतिविधि पर पैनी नजर रखे हुए हैं। एसोसिएशन अध्यक्ष विपिन कुमार मल्हन ने खुद सुबह से ही कमान संभाल रखी है।
बता दें कि किसानों ने मंगलवार को भारत बंद का एलान किया हुआ है। किसान संगठनों ने सोमवार को बॉर्डर से ऐलान किया है कि वह सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक सभी बॉर्डर को सील करेंगे। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत का कहना है कि किसान पहले ही सड़कें जाम करने का एलान कर चुके हैं। इस कड़ी में मंगलवार सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक सड़कें जाम की जाएंगी। भारत बंद के दौरान दिल्ली में वाहनों को प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा।
लुधियाना से चरणजीत सिंह लोहारा प्रधान पंजाब ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन का कहना है कि ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने किसानों के समर्थन में 8 दिसंबर को चक्का जाम करने का फैसला किया है। परिवहन संघ, ट्रक यूनियन, टेंपो यूनियन सभी ने बंद को सफल बनाने का फैसला किया है। यह बंद पूरे भारत में होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *