योग को शिक्षा के साथ रोजगार का जरिया बनाएगी हरियाणा सरकार

-योग गुरु बाबा रामदेव के साथ बैठक में लिया फैसला
चंडीगढ़ : हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार योग को शिक्षा और रोजगार का जरिया बनाकर घर-घर तक पहुंचाने के लिए योग गुरु बाबा रामदेव के साथ मिलकर बड़ा कदम उठाने जा रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश में योग को बढ़ावा देने के लिए गंभीर प्रयास कर रही है और इस दिशा में निरंतर कार्य कर रही है।
वहीं, अनिल विज ने ट्वीट कर बताया, ”हरियाणा योग परिषद की बैठक मुख्यमंत्री और स्वामी रामदेव की उपस्थिति में संपन्न हुई। बैठक में योगशालायों की संख्या 2000 करने, योग को शिक्षा में एक सब्जेक्ट के तौर शामिल करने, माह के पहले रविवार को योग दिवस के रूप में मनाने और योग प्रशिक्षकों की भर्ती करने का निर्णय लिया गया।”
बीते माह मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा था कि प्रदेश के स्कूलों में योग शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 1,000 आयुष सहायकों के पदों की स्वीकृति दी गई है। इसके अलावा प्रदेश में अब तक 560 व्यायामशालाएं स्थापित की गई हैं तथा 600 और स्थापित की जाएंगी। खट्टर ने कहा था कि कोरोना काल में जिस तरह से योग साधना, व्यायाम साधना, प्राणायाम बहुत लाभदायक रहे हैं उसी तरह से शरीर के अन्य विकारों को समाप्त करने के लिए योग को निरंतर आगे ले जाया जाएगा। उन्होंने कहा कि योग से कर्म में कुशलता आती है इसलिए अब समय आ गया है कि हर व्यक्ति के जीवन में योग का महत्व बढ़ाया जाए। अष्टयोग विद्या मन, आत्मा और शरीर को जोड़कर जो क्रिया-प्रतिक्रिया देती है, उसे योग साधना कहा गया है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने योग को मान्यता दी है और आज विश्व के 200 देश योग को अपना रहे हैं। यही कारण है कि योग आज विश्व विख्यात हो चुका है।
मुख्यमंत्री ने कहा था कि योग मनुष्य को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में सहायक है। प्राचीनकाल में गुरुकुल में जब शिक्षा प्रदान की जाती थी तो शिक्षक और बच्चे हर तरह से योग में पारंगत होते थे और इसे आगे बढ़ाते थे। योग के माध्यम से ही जीवन के तनाव और चिंताओं से पार पाया जा सकता है क्योंंकि संयम, सहनशीलता योग के कारण ही सम्भव है। उन्होंने कहा कि योग से सम्बन्धित प्रतियोगिताएं खंड स्तर से लेकर राज्य स्तर तक आयोजित की जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *