मानेसर लैंड स्कैम : पांच और अधिकारी आरोपी, समन जारी

पंचकूला: हरियाणा के बहुचर्चित मानेसर लैंड स्कैम मामले में मंगलवार को विशेष सीबीआई कोर्ट ने सुनवाई की। मामले के मुख्य आरोपित हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये सीबीआई कोर्ट में पेश हुए, जबकि अन्य सभी आरोपित प्रत्यक्ष रूप से कोर्ट में पेश हुए। सीबीआई ने इस मामले में 5 और अधिकारी आरोपित बनाए हैं, उन सभी को आज सीबीआई कोर्ट ने समन जारी किया है।
नए आरोपितों में राजीव अरोड़ा, डीआर ढिंगरा, सुरजीत सिंह, धारय सिंह और कुलवंत सिंह लांबा शामिल हैं। वहीं आरोपित एमएल तायल, जसवंत सिंह और सुदीप ढिल्लो द्वारा दायर की गई डिस्चार्ज की अर्जी कोर्ट ने खारिज कर दी। मामले की अगली सुनवाई 17 दिसम्बर को होगी। अगली सुनवाई में नए 5 आरोपितों को पेश होना होगा। आरोप तय होने पर फैसला अब इन 5 नए आरोपितों की पेश होने के बाद होगा। मानेसर लैंड स्कैम मामले में चार्ज पर आर्डर के लिए अभी और इंतजार करना होगा।
इस मामले में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा सहित सभी आरोपितों पर बचाव पक्ष की ओर से आरोपों को लेकर पहले ही पूरी बहस हो चुकी है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा सहित 34 आरोपितों के खिलाफ चार्जशीट फाइल की गई थी। अब इस मामले में पंचकूला की विशेष सीबीआई कोर्ट में सुनवाई चल रही है। जिसमें हुडडा के अलावा एमएल तायल, छतर सिंह, एसएस ढिल्लो, पूर्व डीटीपी जसवंत सहित कई बिल्डरों के खिलाफ चार्ज शीट में नाम आया है। मानेसर जमीन घोटाले को लेकर सीबीआई ने हुड्डा सहित 34 के खिलाफ 17 सितम्बर 2015 को मामला दर्ज किया था। इस मामले में ईडी ने भी हुड्डा के खिलाफ सितम्बर 2016 में मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया था। ईडी ने हुड्डा और अन्य के खिलाफ सीबीआई की एफआईआर के आधार पर आपराधिक मामला दर्ज किया था।
मामले में आरोप है कि अगस्त 2014 में निजी बिल्डरों ने हरियाणा सरकार के अज्ञात जनसेवकों के साथ मिलीभगत कर गुरुग्राम जिले में मानसेर, नौरंगपुर और लखनौला गांवों के किसानों और भूस्वामियों को अधिग्रहण का भय दिखाकर उनकी करीब 400 एकड़ जमीन औने-पौने दाम पर खरीद ली थी। कांग्रेस की तत्कालीन हुड्डा सरकार के कार्यकाल के दौरान करीब 900 एकड़ जमीन का अधिग्रहण कर उसे बिल्डर्स को औने-पौने दाम पर बेचने का आरोप है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *