27 दिसंबर को हो सकते हैं हरियाणा में नगर निगम चुनाव !

चंडीगढ़ : हरियाणा राज्य चुनाव आयोग ने प्रदेश के तीन नगर निगमों व एक नगर परिषद के चुनावों की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। फिलहाल 27 दिसंबर को इन चारों निकायों के चुनाव करवाने का खाका तैयार हो चुका है। ऐसे में इस सप्ताह में चुनाव कार्यक्रम जारी होने की उम्मीद है। किसान आंदोलन के चलते चुनावों की तारीख में उतार-चढ़ाव हो भी सकता है।
राज्य चुनाव आयुक्त डॉ़ दलीप सिंह ने पंचकूला, अंबाला सिटी व सोनीपत नगर निगम के अलावा रेवाड़ी नगर परिषद के चुनावों को लेकर तमाम तैयारियां पूरी करने के बाद राज्य सरकार से इस बाबत बातचीत की। बताते हैं कि सरकार की ओर से चुनाव आयोग को इसके लिए हरी झंडी दी जा चुकी है। चुनाव आयोग जनवरी के पहले सप्ताह में चुनाव करवाने के मूड में था, लेकिन सरकार की ओर से दलील दी गई कि उस समय तक सर्दी अधिक बढ़ जाएगी और धुंध भी अधिक होगी। ऐसे में दिसंबर के आखिर में ही चुनाव करवाने का फैसला लिया गया। पिछले सप्ताह तक तय यह कार्यक्रम सिरे चढ़ने का मतलब है कि इसी सप्ताह चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होगी। चूंकि चुनाव कार्यक्रम जारी करने और मतदान की तारीख के बीच कम से कम 22 दिन का समय होना अनिवार्य है। इस लिहाज से 3 या 4 दिसंबर को चुनावों की घोषणा होने के आसार हैं। अगर एक-दो दिन ऊपर-नीचे होता है तो मतदान की तारीख भी इसी हिसाब से बदल सकती है।
आधा दर्जन से अधिक नगर पालिकाओं के चुनाव भी होने थे, लेकिन फिलहाल इन्हें टाल दिया गया है। बताते हैं कि मई माह में करीब 45 नगर पालिकाओं के चुनाव होने हैं। ऐसे में नई नगर पालिकाओं के चुनाव भी इनके साथ ही मई में करवाए जा सकते हैं। इसके लिए सैद्धांतिक तौर पर सरकार फैसला कर चुकी है।
निकायों के ये चुनाव राज्य की सत्तारूढ़ भाजपा-जेजेपी गठबंधन मिलकर ही लड़ने की तैयारियों में है। भाजपा ने पंचकूला निगम के लिए पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, अंबाला सिटी के लिए भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला व सोनीपत नगर निगम के लिए शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर को चुनाव प्रभारी बनाया है। वहीं रेवाड़ी नगर परिषद चुनावों के लिए पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो़ रामबिलास शर्मा को इंचार्ज लगाया गया है। ये चुनाव सिम्बल पर लड़े जाने हैं, ऐसे में इन नेताओं की स्थानीय नेताओं से फीडबैक जुटाने की ड्यूटी लगाई गई है।
डायरेक्ट होगा मेयर का चुनाव
तीनों निगमों में मेयर और रेवाड़ी नगर परिषद के चेयरमैन का चुनाव डायरेक्ट होगा। ऐसे में भाजपा नेताओं में इन पदों के लिए लॉबिंग चल पड़ी है। जेजेपी के नेताओं द्वारा भी भाग-दौड़ की जा रही है। तीनों निगमों व रेवाड़ी नगर परिषद में वार्ड पार्षदों के चुनाव भी भाजपा सिम्बल पर ही लड़ेगी। बताते हैं कि इन चुनावों को लेकर दोनों पार्टियों भाजपा व जेजेपी के बीच सीटों को लेकर बंटवारा भी हो सकता है। माना जा रहा है कि दोनों पार्टियों के नेताओं की संयुक्त बैठक भी आने वाले दिनों में हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *