नए साल से टोल प्लाजा से नहीं गुजर पाएंगे बिना फास्टैग लगे वाहन

गुरुग्राम : नए साल से नैशनल हाइवे के टोल प्लाजा पर बिना फास्टैग लगे वाहन नहीं गुजर सकेंगे। सभी टोल प्लाजा कैशलेस हो जाएंगे। भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग (एनएचएआई) की ओर कैश लेने बंद किए जाने की बात सामने आने के बाद दिल्ली-जयपुर नैशनल हाइवे के खेड़कीदौला टोल प्लाजा पर भी इसकी तैयारियां की जा रही हैं। हालांकि टोल प्लाजा की देखरेख व टोल वसूली का कार्य कर रही कंपनी के अधिकारियों का दावा है कि उनकी तैयारियां पूरी हैं और सरकार को आदेश आते ही टोल को कैशलेस कर दिया जाएगा।
पिछले साल दिसंबर माह में टोल प्लाजा पर फास्टैग अनिवार्य किया गया था। खेड़कीदौला टोल प्लाजा पर दो लेन से ही कैश वाले वाहन निकाले जा रहे हैं, जबकि कैश देकर गुजरने वाले वाले वाहनों के फास्टैग लेन में घुसने पर दोगुना चार्ज वसूला जा रहा है। बताया जा रहा है कि फिलहाल टोल प्लाजा से रोजाना करीब 55 से 60 हजार वाहन गुजर रहे हैं। इन वाहनों में करीब 70 से 80 प्रतिशत वाहन ही फास्टैग से गुजरते हैं, जबकि बाकी वाहन कैश देकर निकाले जाते हैं। लोगों के अपने वाहनों पर फास्टैग नहीं लगाने के कारण टोल जमा करने में समय लगता है। कई बार वाहनों के फास्टैग लेन से गुजरने पर उनके टोल जमा करने के दौरान फास्टैग लगे वाहनों को भी रोकना मजबूरी हो जाता है।
फास्टैग पूरी तरह से लागू होने पर वाहन चालकों की भी समय की बचत होगी। टोल प्लाजा के अधिकारी वाहन चालकों को फास्टैग के प्रति जागरूक कर रहे हैं। एनएचएआई के प्रॉजेक्ट डायरेक्टर शशी भूषण का कहना है कि भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग की ओर से 1 जनवरी से फास्टैग पूरी तरह से लागू किए जाने की बात संज्ञान में आई है। खेड़कीदौला टोल पर सभी लेन में फास्टैग लगे वाहनों को निकाले जाने की व्यवस्था है।
दूसरी ओर टोल संभाल रही कंपनी एमसीईपीएल के सीईओ सूरज का कहना है कि टोल पर जाम नहीं लगे इसके लिए फास्टैग रीडर बदले गए हैं और अब कोई दिक्कत नहीं हैं। जो कैश लेन हैं उनमें भी फास्टैग रीडर लगवाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *