किसान आंदोलन : पंजाब-हरियाणा के किसान दिल्ली कूच पर अड़े, यूपी में भी प्रदर्शन शुरू

नई दिल्ली : केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ ‘दिल्ली चलो’ मार्च के तहत किसान सड़कों पर उतर चुके हैं और दिल्ली कूच करने केलिए कल से ही डटे हुए हैं। पंजाब से लेकर हरियाणा की सड़कों पर किसानों का गुरुवार को हल्लाबोल जारी रहा और उम्मीद की जा रही है कि आज भी ऐसी ही स्थिति रहेगी। किसान दिल्ली कूच करने के लिए अड़े हुए हैं और पुलिस से कई झड़पों के बाद भी पीछे हटने को तैयार नहीं हैं। आज किसान दिल्ली पहुंच सकते हैं और इनके समर्थन में यूपी में भी प्रदर्शन होने की उम्मीद है। इससे पहले गुरुवार को दिल्ली कूच के दौरान पूरे दिन किसानों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प होती रही। किसानों को रोकने के लिए भारी संख्या में पुलिसबलों की तैनाती की गई है और कई जगहों पर किसानों को आगे बढ़ने से रोकने के लिए पुलिस को वाटर कैनन और आंसू गैस के गोलों का भी प्रयोग करना पड़ा। हालांकि, तब भी किसान आगे बढ़ते जा रहे हैं। अब किसान दिल्ली के करीब पहुंच आए हैं और आज किसी भी वक्त राजधानी में प्रवेश कर सकते हैं, मगर उन्हें रोकने के लिए पुलिस ने भी पूरी तैयारी कर ली है।
यूपी में भी अब किसानों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया है। प्रदर्शनकारी किसानों ने रोड ब्लॉक किया, जिससे यमुना एक्सप्रेसवे पर जाम लग गया है। पुलिस मौके पर मौजूद है। दिल्ली-बाहदुरगढ़ हाईवे के पास टिकरी बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने वाटर कैनन और आंसू गैस के गोले का इस्तेमाल किया। दिल्ली जाने का प्रयास करने के दौरान पुलिस और किसानों के बीच झड़प भी हुई। किसान आंदोलन को देखते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने कहा कि ग्रीन लाइन पर ब्रिगेडियर होशियार सिंह, बहादुरगढ़ सिटी, पंडित श्री राम शर्मा, टिकरी बॉर्डर, टिकरी कलां और घेवर मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार अब बंद हैं।
कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला भी आज यानी शुक्रवार की सुबह किसानों को समर्थन देने के लिए पानीपत टोल प्लाजा पहुंचे। मीडिया से बातचीच में सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा किसानों के साथ खड़ी रही है और जब तक सरकार कृषि कानूनों को वापस नहीं ले लेती, तब तक हम किसानों का समर्थन करते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *